HBN News Hindi

Post Office : बच्चों के फ्यूचर की अब नो टेंशन, हर दिन 6 रुपये जमा करवाएं, मैच्योरिटी पर लाखों ले जाएं

Post Office News : ऐसे कोई अभिभावक नहीं होंगे, जोकि अपने (Post Office)बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित न हो। हर किसी को अपने बच्चों की फिक्र (Post Office news)होती है। उसके सुनहरे भविष्य को लेकर अभिभावक खुद मुश्किलों से लड़ते हैं लेकिन बच्चों पर कोई आंच तक नहीं आने देते। तो आइये एक स्कीम लेकर आएं, जिसे जानना आपके लिए जरूरी है। 

 | 
Post Office : बच्चों के फ्यूचर की अब नो टेंशन, हर दिन 6 रुपये जमा करवाएं, मैच्योरिटी पर लाखों ले जाएं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : डाक विभाग के सहयोग से ऐसी (Post Office schemes)कई योजनाएं धरातल पर चल रही है, जोकि किसी न किसी अनुरूप में विशेष वर्ग को आर्थिक रूप से (पोस्ट ऑफिस स्कीम)फायदेमंद साबित हो रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए डाक विभाग मासूमों के लिए ऐसी स्कीम लेकर आए है, जिसे सुनकर अभिभावकों के चेहरे तो खिलेंगे (पोस्ट ऑफिस स्कीम अपडेट)ही, साथ ही खुद के बच्वों के भविष्य को सिक्योर भी कर पाएंगे। स्कीम है कि रोजाना 6 से 18 रुपये तक जमा करवाना है, जैसे ही बच्चा मैच्योरिटी में आता है तो डाक विभाग से लाखों ले जाएं। है ना अच्छी स्कीम। आइये फिर इस स्कीम के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

जानें, बाल जीवन बीमा योजना के बारे में


महंगाई के इस दौर में बच्चों की परवरिश और अच्छी शिक्षा काफी महंगी हो गई है। ऐसे में (बाल जीवन बीमा योजना)अगर आप अपने बच्चे के भविष्य को लेकर फिक्रमंद हैं और निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप पोस्ट ऑफिस का बाल जीवन बीमा योजना में निवेश कर सकते हैं। यह डाकघर की अच्छी स्कीम है। सबसे खास बात की इस योजना के तहत आप महज 6 रुपये निवेश कर अपने बच्चे की पढ़ाई लिखाई से लेकर उनकी दूसरी जरूरतों के लिए लाखों रुपए पा सकते हैं।

5 से 20 साल तक के बच्चे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ 


पोस्ट ऑफिस की बाल जीवन बीमा योजना ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत आती है। सरकार ने (Bal Jeevan Bima Yojana)इस योजना को खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया है। इस योजना को माता-पिता अपने बच्चों के नाम से खरीद सकते हैं। उन्हें ही नॉमिनी बनाया जा सकता है। इस योजना के तहत प्रतिदिन 6 रुपए (बाल जीवन बीमा योजना क्या है)से लेकर 18 रुपए तक का प्रीमियम जमा करना होता है। माता-पिता प्रिमियम को महीने में,  तीन महीने में, छह महीने और सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं। 


बाल जीवन बीमा योजना में मैच्योरिटी पर एक लाख रुपए के सम एश्योर्ड का लाभ दिया जाता है। अगर कोई कोई पॉलिसी होल्डर इस (Bal Jiwan Bima Yogna Kya h)पॉलिसी को 5 साल के लिए खरीदा है तो उसे प्रतिदिन 6 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा। बता दें, यह स्कीम सिर्फ 5 से लेकर 20 साल के बच्चों को ही कवर देता है।

ये रही शर्तें 


इस योजना में सिर्फ बच्चों को ही नॉमिनी बनाया जा सकता है।
बाल जीवन बीमा खरीदने के लिए बच्चों के (बाल जीवन बीमा योजना से क्या-क्या फायदें है )माता-पिता की आयु 45 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
5 से 20 साल तक के बच्चों को ही योजना का लाभ मिलता है।
5 साल की उम्र में रोजाना 6 रुपये प्रीमियम जमा करना होता है।
वहीं, अगर बच्चे की उम्र 20 साल है तो हर द‍िन 18 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा।

बाल जीवन बीमा योजना के फायदे

बाल जीवन बीमा योजना की मैच्योरिटी पर पॉलिसी होल्डर को पूरा पैसा दे दिया जाता है।

अगर योजना पूरी होने से पहले माता-पिता की मृत्यु हो जाती है तो बच्चे को प्रीमियम नहीं जमा करना पड़ेगा।

वहीं अगर बच्चे की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को सम एश्योर्ड का भुगतान कर दिया जाता है।

इस योजना का लाभ एक परिवार के दो बच्चों को ही मिलता है।

बाल जीवन बीमा योजना के लिए दस्तावेज

माता-पिता का आधार कार्ड

बच्चे का आधार कार्ड

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

आवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो