HBN News Hindi

Post Office News : किसान विकास पत्र है ऐसी स्कीम जो इतने दिन में कर देगी आपकी इनमक डबल

Post Office update : कौन नहीं चाहता कि मेरी इनकम डबल (income double)हो। इसके लिए हर कोई जुगाड़ लगाना चाहता है। तो कहीं शार्टकर्ट रास्ता अपनाकर इनकम को दोगुना करने की सोचते हैं। लेकिन इसमें 80 प्रतिशत लोग को फेल हो जाते हैं। आइये हम बताने जा रहे हैं आप किस स्कीम का लाभ उठाकर अपनी आय को दोगुना कर सकते हें। 

 | 
Post Office News : किसान विकास पत्र है ऐसी स्कीम जो इतने दिन में कर देगी आपकी इनमक डबल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या ऐसा करूं कि मेरी इनकम डबल हो जाए। यह सवाल हर किसी के मन को कौंधता है। अगर आप सवाल का हल चाहते हो तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इतने दिनों में आपकी आय (Income)दोगुनी हो जाएगी। डाक विभाग ने किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Scheme)तैयार की है, जिसमें अगर आपने 5 लाख रुपये जमा करवा दिए तो तय दिनों में आपकी इनकम 10 लाख होगी। आइये बताते हैं कि कितने दिनों में आपकी इनकम डबल होगी और क्या करना होगा। 

बता दें कि किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करना बेहद सुरक्षित भी है, क्योंकि यह भारत सरकार (Indian government)की सेविंग स्कीम है। यानी आपको अपने पैसों की कोई चिंता नहीं करनी है, वह पूरी तरह सुरक्षित भी रहेंगे। ऐसे में अगर आप भी अपना पैसा डबल कराने में रुचि रखते हैं तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं। आइए, हम यहां इस स्कीम के बारे में पूरी बात जान लेते हैं।


जान लें कौन खोल सकता किसान विकास पत्र अकाउंट


भारतीय पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट (Official website of Indian Post)के अनुसार,  किसान विकास पत्र स्कीम (KVP Scheme) के लिए कोई भी भारतीय नागरिक अकाउंट ओपन करा सकता है। इतना ही नहीं, तीन लोगों तक साथ मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है इसके अलावा, किसी नाबालिग या मानसिक विक्षिप्त के नाम से अभिभावक भी अकाउंट खोल सकते हैं। साथ ही अगर कोई नाबालिग 10 साल की उम्र से ज्यादा का है तो वह अपने नाम से भी किसान विकास पत्र अकाउंट (Kisan Vikas Patra Account) खोल सकता है।

स्कीम में कितना मिलता है ब्याज दर और कितना है निवेश 


जानकारी के लिए बता दें कि किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Scheme interest rates) पर फिलहाल 7.5 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। आपको बता दें, इस स्कीम पर ब्याज दर भारत सरकार (वित्त मंत्रालय) ही समय-समय पर तय करती है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में चाहे आप जितनी रकम हो, निवेश कर सकते हैं।  सिर्फ इतना ही नहीं इस स्कीम के तहत चाहे जितनी मर्जी हो उतनी संख्या में अकाउंट खोलकर पैसा लगा सकते हैं। जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित मेच्योरिटी अवधि (scheme maturity tenure) पर मेच्योर होगी, जो जमा की तारीख पर लागू होती है। इस स्कीम के तहत 115 महीने या 9 वर्ष 7 महीने में जमा राशि दोगुना हो जाती है।

स्कीम की मेच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं पैसे पर...
बता दें कि किसान विकास पत्र स्कीम को कुछ तय शर्तों के तहत मेच्योरिटी से पहले भी बंद किया जा सकता है। यह तब हो सकता है, जब सिंगल अकाउंट (single account)या ज्वाइंट अकाउंट में किसी एक या सभी अकाउंटहोल्डर्स (KVP Account holders) की मृत्यु हो जाती है। इसके अलावा, राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर बंद कराया जा सकता है। 


साथ ही अगर कोर्ट कोई आदेश देता है तो इसे बंद करा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट (official website)के मुताबिक, यह अकाउंट आमतौर पर जमा की तारीख से 2 वर्ष और 6 महीने के बाद बंद कराया जा सकता है। इस अकाउंट को कुछ तय शर्तों के साथ या परिस्थिति के मुताबिक, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर भी कराया जा सकता है।