HBN News Hindi

Post Office News : डाक विभाग से हाथ मिलाएं, हर साल लाखों की इनकम पाएं

Post Office update News : अगर आप बेरोजगार (Unemployed)है लेकिन आप के पास किसी भी तरह की इनकम सोर्स नहीं है। तो घबराइये नहीं। आप ही के लिए डाक विभाग (postal department)ऐसी स्कीम लाया है, जिसका आप घर बैठे-बैठे लाभ उठाकर लाखों कमा सकते हैं। तो आइये हम आपसे इससे संबंधित जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 

 | 
Post Office News : डाक विभाग से हाथ मिलाएं, हर साल लाखों की इनकम पाएं 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : डाक विभाग (postal department)के पास आज इतनी अधिक स्कीमें है कि आप अगर एक स्कीम (scheme)का भी लाभ उठाते हैं तो आप महीनों या सलाना करोड़ों में खेल सकते हैं। खास बात है कि न तो किसी प्रकार की रिस्क है और साथ-साथ अधिक रिर्टन भी है। तो आइये हम आपको बताने जा रहे डाक विभाग की ऐसी स्कीम जो आपको आने वाले दिनों में कर देगी मालामाल।

ये रहेगी आपकी लिमिट 


सरकारी गारंटी (government guarantee)वाली इस डिपॉजिट स्‍कीम में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट (joint account)की सुविधा मिलती है। सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपए और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। आपकी डिपॉजिट की गई रकम एकदम सुरक्षित रहती है और ब्‍याज से हर महीने आपकी कमाई होती है।

POMIS पर कितना मिल रहा ब्‍याज 


Post Office MIS में पैसा अधिकतम 5 साल के लिए जमा किया जाता है। मौजूदा समय में 7.4 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज (Interest)मिल रहा है। जॉइंट अकाउंट के जरिए इस स्‍कीम से 9,250 रुपए तक की कमाई की जा सकती है। ये स्‍कीम रिटायर्ड लोगों के लिए काफी अच्‍छी मानी जाती है। अगर पति-पत्‍नी मिलकर इसमें निवेश करें तो अपने लिए मंथली इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। 

कैसे होगी सालाना 1,11,000 रुपए की कमाई


जॉइंट अकाउंट (joint account)में 15 लाख रुपए डिपॉजिट करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से एक साल में 1,11,000 रुपए की गारंटीड कमाई होगी और 5 सालों में आप ब्‍याज से 1,11,000 x 5 = 5,55,000 रुपए कमा लेंगे। ब्‍याज से होने वाली सालाना कमाई 1,11,000 को अगर 12 हिस्‍सों में बांटें तो 9,250 आएगा। यानी हर महीने आपको 9,250 रुपए की इनकम होगी।

सिंगल अकाउंट में कितनी कमाई? 


अगर आप पोस्‍ट ऑफिस (post office)मासिक आय योजना में सिंगल अकाउंट ओपन कराते हैं और इसमें 9 लाख रुपए डिपॉजिट करते हैं तो एक साल में 66,600 रुपए ब्‍याज के तौर पर ले सकते हैं और पांच सालों में ब्‍याज से ही 66,600 x 5 = 3,33,000 रुपए की कमाई कर सकते हैं। इस तरह 66,600 x 12 = 5,550 रुपए महीने आप सिर्फ ब्‍याज से कमा सकते हैं।


कौन खोल सकता है अकाउंट? 


Post office Monthly income scheme में कोई भी देश का नागरिक अकाउंट (account)खोल सकता है। बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं। बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है।