HBN News Hindi

Post Office News : आइये, डाक विभाग करवाएगा आपकी रिकोर्ड तोड़ कमाई

Post Office update : डाक विभाग (postal department)अब चिट्‌ठी लेने-देने तक ही सीमित नहीं है। अब ये विभाग एक के बाद एक स्कीम (scheme)लाकर आमजन को रोजगार तो दे ही रहा है साथ ही रिकोर्ड तोड़ कमाई भी करवा रहा है। इस बार भी डाक विभाग एक नई स्कीम लेकर आया है। आइये जानते हैं कि क्या है स्कीम। 

 | 
Post Office News : आइये, डाक विभाग करवाएगा आपकी रिकोर्ड तोड़ कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : डाक विभाग ऐसी स्कीम लेकर आया है कि आप रोजगार (employment)तो पा ही सकेंगे। साथ ही मोटी कमाई भी कर सकेंगे। तो देर किस बात की है। आइये जानते हैं कि इस बार भी डाक विभाग क्या स्कीम लेकर आया है। हालांकि इस बार जो स्कीम है उसमें आपको 10 हजार रुपये निवेश (Investment)करने होंगे लेकिन उसके बाद आपको पीछे देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है डाक


 भारतीय डाक पूरे देश में डाक सुविधाओं (postal facilities)के लिए सार्वभौम सेवा का दायित्व निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क (postal network)है, जिसमें 1.55 लाख से अधिक डाकघर हैं। इनमें से 89% डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और फिर भी डाकघरों की मांग बनी हुई है। ग्राहकों की ओर से अधिक डाकघर खोलने की मांग लगातार की जा रही है और विशेष रूप से नव विकासशील शहरों में मांग ज्यादा है। इस मांग को पूरा करने के उद्देश्य से डाकघर फ्रेंचाइजी आउटलेट स्थापित करने के लिए 1 फरवरी 2024 से एक नई फ्रेंचाइजी योजना शुरू की जा रही है।

फ्रेंचाइजी आउटलेट में मिलेंगी ये सर्विस?


अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट (inland speed post), नॉन-सीओडी (दस्तावेज़ और पार्सल), अंतर्देशीय पंजीकृत पत्र, ई-मनी ऑर्डर की बुकिंग, डाक टिकटों एवं स्टेशनरी की बिक्री, राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित रिटेल सेवाएं। डाक जीवन बीमा उत्पादों के लिए प्रत्यक्ष एजेंट के रूप में कार्य करना और प्रीमियम के संग्रह सहित संबंधित बिक्री पश्चात सेवा प्रदान करना ।

कैसे बनें फ्रेंचाइजी ?


फ्रेंचाइजी (franchise)के लिए आवेदकों को एक निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करना होगा। 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के साथ-साथ संस्थान/संगठन/अन्य संस्थाएं जैसे कॉर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनरी की दुकानें, छोटे दुकानदार इत्यादि भी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। हालांकि, उत्पादों का प्रबंधन (management of products)और विपणन करने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों का चयन करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कोई ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। व्यक्ति/संगठन भारतीय डाक के साथ समझौता करेगा।

10 हजार रुपये करना होगा जमा


किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण। स्थानीय भाषा (local language)और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान रखने वाले ऐसे व्यक्ति द्वारा फ्रेंचाइजी बनने के लिए आवेदन (Application)किया जा सकता है जो कंप्यूटर साक्षर हो, जिसे स्मार्ट फोन का कार्यसाधक ज्ञान हो, जिसके पास वैध पैन-नंबर हो। आवेदक को डाकघर में सुरक्षा राशि के रूप में रुपये 10,000/- मात्र जमा करने होंगे।

फ्रेंचाइजी को कमीशन?


फ्रेंचाइजी इस प्रकार कमीशन अर्जित करेंगी। प्रत्येक पंजीकृत पत्र (registered letter)के लिए रुपये 3।00, रु। 200/- से अधिक मूल्य के प्रत्येक मनीऑर्डर के लिए रुपये 5।00 और डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री पर 5% का कमीशन। बुक की गई स्पीड पोस्ट डाकवस्तुओं के लिए कमीशन दर बहुत आकर्षक है और फ्रेंचाइजी को उसके द्वारा किए गए मासिक व्यवसाय का 7% से 25% तक लाभ मिलेगा।