HBN News Hindi

Post Office की धांसू स्कीम, जबरदस्त ब्याज के साथ बंपर कमाई, बस कर लें ये काम

Investment Scheme Interest Rates : आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम निवेशकों की सबसे लोकप्रिय स्कीम्स में से एक हैं। जहां इन सरकारी स्कीम में पैसा लगाने का कोई रिस्क नही होता ।अगर आप भी कहीं निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि पोस्ट ऑफिस कई ऐसी स्कीम चला रहा है। जहां निवेश कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इन सरकारी स्कीम के बारे में।
 
 | 
Post Office की धांसू स्कीम, जबरदस्त ब्याज के साथ बंपर कमाई, बस कर लें ये काम 


HBN News Hindi (ब्यूरो ) : हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करता है,और इसे ऐसी जगह निवेश करने का प्लान बनाता है जिससे आने वाले समय में एक मोटा फंड इकट्ठा हो सके। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में ग्राहक निवेश को सुरक्षित मानते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस शानदार (Government Investment Scheme)स्कीम में केवल पैसे सुरक्षित ही नहीं रहते, बल्कि बैंकों के मुकाबले ब्याज भी ज्यादा मिलता है ।आइए जानते हैं 

 

 

पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम 
भविष्य में निवेशक को मोटा रिटर्न के साथ एक बड़ा फंड मिल जाता है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस के स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। जिससे जोखिम न के बराबर लेना चाहते हैं। तो आपके लिए यहां पर सरकार की ओर से पोस्ट ऑफिस की में संचालित होने वाली सरकारी स्कीम पर मिलने वाली (Government Investment Scheme pr milne walsa interest rate)ब्याज दर की जानकारी दे रहे हैं। खास ऐसे निवेशकों के लिए ध्यान देने वाली बात है कि अगर आप निवेश करते हैं तो टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकते हैं।

स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर मिलने वाला  बंपर ब्याज
सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 8.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है।
सीनियर सिटीजन सेविंग्स (Post Office TD Interest)स्कीम में भी ब्याज दर 8.2 फीसदी है।
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में ब्याज दर 7.7 फीसदी है।

 

महिला सम्मान सेविंग पर ब्याज दर
महिला सम्मान सेविंग सर्किटफिकेट पर 7.5 फीसदी ब्याज दर मिल रहा है।
किसान विकास पत्र पर 7.5 फीसदी ब्याज दर मिल रहा है।
मंथली इनकम अकाउंट में ब्याज दर 7.4 फीसदी से कमाई हो रही है।

पीपीएफ स्कीम पर ब्याज दर
पीपीएफ स्कीम में 7.1 फीसदी ब्याज दर मिल रही है।
5-ईयर आरडी में (post office rd interest rate)ब्याज दर 6.7 फीसदी है।
सबसे कम ब्याज पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी है।

 


पोस्ट ऑफिस दे रहा जबरदस्त ब्याज
दरअसल आप को लोगों के जरुरत के हिसाब से पोस्ट (post office rd interest rate)ऑफिस में सेविंग स्कीम संचालित हो रही है। जिससे निवेशक अपने जरुरत के हिसाब से आप पोस्ट ऑफिस के खास स्कीम में निवेश कर सकते हैं, जिससे भविष्य में एक मोटा फंड बना जाता है। यहां पर सरकार समय-समय पर इन स्कीम में ब्याजदर तय करती है।