HBN News Hindi

PM Kisan Yojana : अब 6000 नहीं 8000 रुपये आएंगे किसानों के खाते में, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार साल में तीन बार में कुल 6000 रुपये की सहायता प्रदान करती है। यह राशि चार माह के अंतर पर 2-2 हजार रुपये के रूप में किसानों को दी जाती है। बता दें कि इस राज्य में यह राशि अब कुल 8000 हो गई है। 2000 रुपये अब राज्य सरकार की ओर से भी दिए जाएंगे। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से इस खबर में।

 | 
PM Kisan Yojana : अब 6000 नहीं 8000 रुपये आएंगे किसानों के खाते में, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत की अर्थव्यवस्था खेती पर टिकी है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए बहुत सारी योजना चलाई जाती है। भारत में बहुत से किसान बड़े पैमाने पर खेती नहीं करते जिस वजह से उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं हो पाता। इसी के चलते केंद्र सरकार ने साल 2019 में किसानों को सीधे तौर पर आर्थिक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan yojana kya h) शुरू की थी।

 

 

 

इतने मिलते हैं रुपये


इस योजना के तहत हर साल किसानों को 6000 रुपयों का आर्थिक लाभ दिया जाता है। चार-चार महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की किस्तों में यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किसानों के खाते में सीधे पहुंचाई जाती है। राजस्थान के किसानों को 6000 की बजाय सालाना अब 8000 रुपये(rajasthan government kisan samman nidhi yojana)मिलेंगे। क्या राज्य के किसानों को इसके लिए अलग से  करना होगा कोई काम चलिए जानते हैं इस बारे में।

 

राजस्थान सरकार किसानों को देगी अतिरिक्त राशि


8 जून को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (rajasthan government kisan samman nidhi scheme)ने एक बड़ा ऐलान करते हुए किसानों के लिए बहुत बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में 2000 रुपये सालाना अपनी ओर से देगी।

प्रदेश में इतने किसानों को मिल रहा लाभ


राजस्थान में कुल 57 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ मिल रहा है। CM Bhajanlal Sharma के फैसले से अब इन किसानों को ज्यादा आर्थिक लाभ मिलेगा। राजस्थान सरकार के इस बड़े फैसले के बाद सरकार के खजाने पर सालाना 1100 करोड़ रुपए का अलग से खर्च आएगा। 

अब योजना में मिलेंगे इतने रुपये अधिक


राजस्थान के किसानों के पहले ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan yojna ki kist kb aayegi)के तहत 6000 रुपये सालाना आर्थिक लाभ के तौर पर दिए जाते थे। तो वहीं अब राजस्थान सरकार की ओर से भी 2000 रुपये सालाना अतिरिक्त दिए जाएंगे। यानी राजस्थान के किसानों को सालाना 6000 रुपये की जगह अब से 8000 रुपये दिए जाएंगे। 

16 किस्तें की जा चुकी जारी


PM Kisan yojna द्वारा अब तक 9 करोड़ किसानों को लाभ मिल चुका है। इस योजना के तहत अब तक 3 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।  सरकार द्वारा अब तक किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16 किस्तें जारी की जा चुकी है। किसानों को अब 17वीं किस्त का इंतजार है। नई सरकार की गठन होने के बाद जल्द ही सरकार किसानों के योजना की अगली किस्त जारी की जा सकती है।