HBN News Hindi

PM Kisan Yojna : किसानों के लिए खुशखबरी, इतने तारीख को मिलेगी 17 वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: भारत सरकार द्वारा किसानों की मदद करने के लिए लागू की गई इस योजना की 16  किस्ते पहले ही किसानों तक पहुंचा दी गई है । आपको बता दें कि अपडेटिड सूचना के अनुसार केंद्र सरकार ने किसानों को 17 वीं किस्त देने की घोषणा लोक सभा के चुनाव से पहले ही कर दी थी । आइए जानते हैं इस आखिर इस किस्त से कितने की मिलेगी आर्थिक सहायता।
 
 | 
PM Kisan Yojna : किसानों के लिए खुशखबरी, इतने तारीख को मिलेगी 17 वीं किस्त 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक किसान (Farmer) हैं और इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है । अपडेटिड सुचना के अनुसार आपको बता दें कि केंद्र सरकार (Central Government) ने 17 वीं किस्त जारी करने की घोषणा कर दी है जिसे 4 महीने के अंदर ही किसानों तक पहुंचा दिया जाएगा । आइए जानते हैं इस खबर में डिटेल से।

 

CIBIL Score इन कारणों से हो जाता है खराब, बैंक कर देता है लोन रिजेक्ट
 

आर्थिक सहायता प्रदान 


देशभर के करोड़ों किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठा रहे हैं। भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत हर साल देश के गरीब किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को भारत सरकार हर साल किसानों के खाते में तीन किस्तों के रूप में जारी करती है। हर किस्त के अंतर्गत सरकार 2 हजार रुपये की धनराशि किसानों के खाते (funds in farmers' accounts) में 4 महीनों के अंतराल पर भेजती है। 

 

जानिये कब जारी होगी 17वीं किस्त - 

सरकार ने हाल ही में 28 फरवरी के दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16वीं किस्त को जारी किया था। 16वीं किस्त के मिलने के बाद से देशभर के करोड़ों किसानों को अब 17वीं किस्त का इंतजार है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं सरकार कब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी कर सकती है। 

पीएम किसान सम्मान निधि

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार चुनाव के बाद जून या जुलाई महीने में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 17वीं किस्त को जारी कर सकती है। हालांकि, किस्त के पैसे कब ट्रांसफर होंगे। इसको लेकर सरकार ने अभी तक किसी प्रकार की तारीखों का एलान नहीं किया है। 

Aaj Ka Rashifal, 14 अप्रैल : आज इन राशि वालों को होगा खूब लाभ और इन्हें लेनदेन में आ सकती है परेशानी


इन किसानों को नहीं मिलेगा 17वीं किस्त का लाभ - 


वहीं कई किसानों का यह भी सवाल है कि किन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त मिलेगी और किन्हें नहीं। ऐसे में आपको बता दें कि वे किसान जिन्होंने योजना में अभी तक भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया है। 


 

Gold and Silver Rate : सोने और चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, एक तोला अब हो गया इतने का

उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) की ई-केवाईसी नहीं कराई है। उन्हें भी इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।