HBN News Hindi

Platform Ticket Price : रेलवे की इस टिकट पर नहीं देना होगा कोई टैक्स, अब देने होंगे रुपये

Platform Ticket Price Update: अक्सर देखा जाता है कि जब भी कोई व्यक्ति अपने सगे-संबंधियों को रेल में बिठाने जाता तो उसे भी प्लेटफॉर्म टिकट लेना पड़ता है। जिस पर जीएसटी जैसे टैक्स के कारण लोग और भी परेशान हो गए थे। लेकिन आपको बता दें कि ताजा अपडेट अनुसार अब किसी भी प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रियों या उनके जान-पहचान वालों को कोई भी जीएसटी का भुगतान नहीं करना पडे़गा।
 | 
Platform Ticket Price : रेलवे की इस टिकट पर नहीं देना होगा कोई टैक्स, अब देने होंगे रुपये

HBN News Hindi (ब्यूरो)  : वित्त मंत्रालय ने रेल यात्रियों को एक शानदार उपहार के रुप में अक्सर उनके यात्रा के दौरान लगने वाली प्लेटफॉर्म टिकट के जीएसटी (indian railways) को हटा दिया है। जिससे इसेक दाम में निहीत कुछ कमी आने वाली है।साथ ही रेलवे से जुड़े और भी कई फैसले (GST Railway Platform) लिए गए हैं। आइए जानते हैं रेलवे से जुड़े इस अपडेट के बारे में डिटेल में।

 

इन टिकटों पर नहीं लगेगी जीएसटी


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अगुवाई में शनिवार (22 जून) को जीएसटीकाउंसिल (GST Council) की बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। वित्त मंत्री ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कहा था कि रेलवे प्लेटफॉर्म टिकटों (Platform Ticket Price) की बिक्री और रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, क्लॉकरूम सुविधाएं और बैटरी से चलने वाली कार जैसी सर्विसेज को अब जीएसटी से छूट दी गई है।

 


प्लेटफॉर्म टिकट की टिकट के कीमत में आएगी इतनी कटौती


फिलहाल प्‍लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है। जीएसटी दायरे से बाहर किए जाने की वजह से प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत घट जाएगी। फिलहाल प्लेटफॉर्म टिकट पर 5 फीसदी जीएसटी लगता है। अब इसकी कीमत 1 रुपये घट सकती है। हालांकि रेलवे ने अभी तक प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतों को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान (Platform Ticket Price) नहीं किया है। उम्मीद की जा सकती है कि जीएसटी से छूट मिलने के बाद प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत कम हो जाएगी।

 

एक टिकट से इतने देर तक रह सकते हैं प्लेटफॉर्म पर


बता दें कि कोई भी शख्स 10 रुपये का प्‍लेटफॉर्म टिकट लेकर पूरे दिन प्‍लेटफॉर्म (Platform Ticket) पर नहीं रह सकता। प्‍लेटफॉर्म टिकट खरीदने के केवल 2 घंटे तक ही वैलिड रहता है। इसका मतलब हुआ कि आप एक बार टिकट खरीदने के बाद केवल 2 घंटे तक ही इसका इस्‍तेमाल प्‍लेटफॉर्म (GST Council Meeting) पर आने-जाने के लिए कर सकते हैं।

 

नियम का उल्लंघन करने पर इतने का होगा जुर्माना


गौरतलब है कि यात्री प्‍लेटफॉर्म टिकट खरीदना भूल जाते हैं तो रेलवे टिकट चेकिंग (Railway Platform GST) स्टाफ द्वारा कम से कम 250 रुपये जुर्माने के रूप में वसूला जा सकता है। यही नहीं अगर यात्री प्‍लेटफॉर्म टिकट या यात्रा टिकट के बिना प्‍लेटफॉर्म पर पकड़ा जाता है, तो यात्री जिस प्‍लेटफॉर्म पर पकड़ा जाता है उस प्‍लेटफॉर्म से जा चुकी पिछली ट्रेन या उस प्‍लेटफॉर्म (no gst on Platform Ticket) पर आ चुकी ट्रेन के किराए से दोगुना चार्ज आर्थिक दंड के रूप में वसूला जा सकता है।