HBN News Hindi

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम

EPFO Update: अगर आप भी एक पीएफ खाताधारक हैं तो आपको बता दें कि आज के ताजे अपडेट के मुताबिक EPFO ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए लाखों पीएफ होल्डर्स को लाखों का लाभ देने का फैसला कर लिया हैं। आइए जानते हैं किस तरीकें से उठा सकते हैं इस मौके का लाभ जानिए विस्तार से खबर में।
 
 | 
PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कंपनी या संस्ता अपने कर्मचारियों की PF की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं लेकिन आपको बता दें कि पैसा आपका अपना पैसा होता हैा जो आपके वेतन (Salary) में से काटकर जमा किया जाता हैं । इसके लिए एक अलग खाते की जरूरत होती हैं जो कि ईपीएफओ में जमा करवाया जाता हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि EPFO ने इस राशि पर कर्मचारियों को तगड़ा लाभ देने का निश्चय कर लिया है आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से खबर में।

 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज


 
 एडवांस विड्रॉल के लिए ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

 

देश के प्रत्येक नौकरीपेशा व्यक्ति का ईपीएफ अकाउंट होता है। इन अकाउंट्स को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ की ओर से ऑपरेट किया जाता है। हर महीने कर्मचारी की सैलरी से 12 फीसदी काटकर इस अकाउंट में डिपॉजिट किया जाता है। इस फंड को आप इमरजेंसी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और एडवांस विड्रॉल (advance withdrawal rule 2024) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

 

Redmi ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता फोन, मामूली सी है कीमत

 

 इतना होगा एडवांस लिमिट 


अब ईपीएफओ ने मेडिकल संबंधी एडवांस विड्रॉल के नियम में अहम बदलाव किया है। जानकारी के अनुसार ईपीएफओ ने इससे संबंधित लिमिट को दोगुना कर दिया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मेडिकल संबंधी एडवांस विड्रॉल की लिमिट (Advance withdrawal limit) पहले क्या थी और अब क्या कर दी गई हैं?
 

Flipkart पर बाइक खरीदने वालों की हुई मौज, मामूली कीमत में धाकड़ फीचर्स व 70 की माइलेज वाले मोटरसाइकिल

 

ईपीएफओ का नया सर्कुलर


ईपीएफओ ने मेडिकल इमरजेंसी के तहत विड्रॉल के लिए क्लेम लिमिट 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए करने का आदेश दिया है। यह घोषणा 16 अप्रैल को ईपीएफओ द्वारा जारी एक सर्कूलर के माध्यम से की गई थी। पेंशन फंड रेगुलेटर ने 10 अप्रैल, 2024 को एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (application software) में भी बदलाव किए हैं।
 

Flipkart पर बाइक खरीदने वालों की हुई मौज, मामूली कीमत में धाकड़ फीचर्स व 70 की माइलेज वाले मोटरसाइकिल

 

इस फॉर्म का भरना होगा अनिवार्य

 
ईपीएफओ सर्कूलर के अनुसार इसे केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (cpfc) से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है। कई उद्देश्यों के लिए फॉर्म 31 के माध्यम से ईपीएफ पार्शियल विड्रॉल की परमीशन है। जिसमें शादी से लेकर लोन चुकाना और फ्लैट खरीदने से लेकर घर का निर्माण तक शामिल हैं।

Weather Update : UP में फिर बदलेगा मौसम, कल होगी बारिश और 3 मार्च को भी बरसात होने की संभावना

इन सर्टिफिकेट को करवाना होगा सब्मिट


पैरा 68जे के तहत – जिसके संबंध में सीमा अभी बढ़ाई गई है – ग्राहक या परिवार के सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) अकाउंट्स से एडवांस क्लेम किया जा सकता है। फॉर्म 31 के साथ, सब्सक्राइबर को एक कर्मचारी के साथ-साथ एक डॉक्टर द्वारा साइन किया हुआ सर्टिफिकेट सी भी सब्मिट करना होगा।

 

Shrabi Saas : शराब पीती थी सास, पीछे से बहू ने किया यह काम तो पति का जवाब सुन सब रह गए हैरान

जानें फॉर्म 31 के बारे में विस्तार से 


इंप्लॉई प्रोविडेंट फंड अकाउंट (Employee Provident Fund Account)से फंड के पार्शियल विड्रॉल के लिए क्लेम करना हो तो ईपीएफ फॉर्म 31 डिपॉजिट किया जाता है। फॉर्म 31 के माध्यम से, कोई भी घर/फ्लैट की खरीद, पैरा 68बी के तहत घर निर्माण एडवांस विड्रॉल के लिए अप्लाई कर सकता है। पैरा 68बीबी के तहत विशेष मामलों में लोन चुकाने के लिए भी एडवांस लिया जा सकता है।
 

Adani Group ने की अंबुजा सीमेंट कंपनी में 66 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी, शेयर पर पड़ा यह असर

एडवांस क्लेम का प्रोसिजर


पैरा 68एच के तहत स्पेशल केस में एडवांस ग्रांट (advance grant) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पैरा 68जे के तहत बीमारी के लिए एडवांस; पैरा 68के के तहत बच्चों की शादी या पोस्ट मैट्रिक एजुकेश के लिए एडवांस और पैरा 68एन के तहत शारीरिक रूप से विकलांग सदस्यों को एडवांस मिलता है। इसके अलावा पैरा 68एनएन के तहत रिटायर होने से साल अंदर भी एडवांस क्लेम किया जा सकता है।