HBN News Hindi

Petrol Pump Business से एक दिन की कमाई कर देगी मालामाल, इतने की करनी होगी टोटल इन्वेस्टमेंट

Petrol Pump Business Update : आज के समय अधिकतर साधनों को चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की आवश्यकता पड़ती है। इससे ही आप सोच सकते हो की एक दिन में इनकी कितनी कमाई होती होगी लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इनके एक दिन का खर्च कितना होता है? काम शुरू करने के लिए कितने का निवेश करना पड़ता है आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब के बारे में ।

 | 
Petrol Pump Business से एक दिन की कमाई कर देगी मालामाल, इतने की होगी टोटल इन्वेस्टमेंट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी ये बिजनेस (Business) करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि पेट्रोल पंप का बिजनेस करने के लिए आपको पहले लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ती है। उसके बाद आपको पहले इसके लिए विज्ञापन (Advertisement)करवानी पड़ती है आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से। खबर के माध्यम से।
 

Delhi-NCR Weather Today : दिल्ली में बारिश के बाद होगा मौसम कूल, तेज आंधी का अलर्ट जारी

 

भारत में पेट्रोल पंप खोलना मुनाफे वाला बिजनेस (Opening a petrol pump is a profitable business.)माना जाता है। इस बिजनेस के लिए फ्यूल रिटेल सेक्टर में निवेश करना होता है। आपको इस बिजनेस के फाइनेंशियल इंवेस्टमेंट के साथ ही इस सेक्टर के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ आपके पास इसका लाइसेंस भी होना चाहिए। जिसके लिए आवेदक को ऑयल मार्केटिंग कंपनी (Oil Marketing Company) के विज्ञापन पर नजर रखनी होती है।

 

Bank Holiday on 19 april, 2024 : आज इन राज्यों के कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, चुनाव के कारण रहेगी छुट्‌टी


ये लोग कर सकते हैं ये बिजनेस


कोई भी 21 साल से ज्यादा और 55 साल से कम आयु का व्यक्ति इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।
आवेदक को कम से कम मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास होना चाहिए।
आवेदक के पास किसी बिजनेस, रिटेल आउटलेट या किसी और फील्ड (Retail outlet or any other field)का कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
आवेदक की कमाई कम से कम 25 लाख रुपए और पूरे परिवार की कमाई 50 लाख से कम नहीं होनी चाहिए।
आवेदक का नाम किसी भी क्राइम रिकॉर्ड में नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी बिजनेस के लोन में आवेदक दोषी भी नहीं होना चाहिए।

 

 

 

इतनी जगह में आसानी से खुलवा सकते हैं अपना पंप

पेट्रोल पंप में कितनी जमीन की जरूरत होती है ये जमीन के लोकेशन और उसके वितरण के यूनिट पर डिपेंड करता है। जिस जमीन पर आवेदक पेट्रोल पंप खोलना चाहता है वो जमीन आवेदक के नाम पर होनी चाहिए।  उस जमीन पर किसी भी तरह का कोई कानूनी मामला नहीं होना चाहिए।

 


रूरल एरिया यानी ग्रामीण क्षेत्र में सिंगल यूनिट के लिए 800 स्क्योर मीटर और दो यिनट के लिए 1200 स्क्योर मीटर की जरूरत होती है। वहीं अर्बन एरिया यानी शहरी क्षेत्र में सिंगल यूनिट के लिए 500 स्क्योर मीटर और दो यूनिट के लिए 800 सिक्योर मीटर की आवश्यकता होती है। अगर आवेदक  नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहता हैं तब उसके पास सिंगल यूनिट के लिए 1200 स्क्योर मीटर और दो यूनिट के लिए 2000 स्क्योर मीटर की जमीन होनी चाहिए।

 

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान

 

पेट्रोल पंप खुलवाने का प्रोसेस

पेट्रोल पंप के लिए डीलर के लिए अधिकारिक पोर्टल https://www।petrolpumpdealerchayan।in/
पर जाएं। यहां आपको 'न्यू डीलरशिप' का विज्ञापन देखने को मिलेगा।
आपको रजिस्टर नाउ पर क्लिक करने के बाद अपना अकाउंट बनाने की जरूरत होगी।
इसके बाद न्यू डीलरशिप विज्ञापन पर क्लिक करें, यहां कंपनी का नाम और लोकल स्टेट को सिलेक्ट करने के बाद अप्लाई नाउ पर क्लिक करें।
अब आपको स्क्रीन पर दिख रहे डिटेल्स को भरना है और अपनी फोटो, सिग्नेचर को अपलोड करें, फिर सबमिट कर दें।

Chanakya Niti : पति से संतुष्ट न होने पर महिला करती है ऐसे इशारे, ऐसे समझें फटाक से


इसके बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। रूरल एरिया में 100 रुपए वहीं मेट्रोपोलिटन एरिया में 1000 रुपए का पेमेंट करना होता है। अगर आवेदक SC,ST,OBC कैटेगरी में शामिल होता है तब एप्लीकेशन फीस 50 फीसदी कम लगती है।
आवेदक को GST के रिजीम में जरूर रजिस्टर होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक का अकाउंट किसी और पेट्रोल पंप के ऑपरेशन में भी होना अनिवार्य है।
इसके बाद आवेदक के पास जब बाकी लाइसेंस और सर्टिफिकेट आ जाएंगे तब से वो अपना बिजनेस शुरू कर सकता है।