HBN News Hindi

Petrol-Diesel Rate : सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस राज्य में वाहनों में पेट्रोल-डीजल डालने की लिमिट कर दी तय

Petrol-Diesel Update News : जानकारी के मुताबिक भारत के एक राज्य की सरकार (petrol diesel price)ने पेट्रोल-डीजल की कंपनियों पर पाबंदी लगाई है कि वे लिमिट के अनुसार ही वाहन में तेल डाल सकेंगे। अगर ऐसा नहीं किया तो उचित कार्रवाई (petrol diesel price today)की जा सकती है। तो आइये जानते हैं कौन सा राज्य है, जहां पेट्रोल-डीजल पर लिमिट की तय। 

 | 
Petrol-Diesel Rate : सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस राज्य में वाहनों में पेट्रोल-डीजल डालने की लिमिट कर दी तय

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत के एक राज्य में वहां की सरकार ने वाहन के अंदर पेट्रोल-डीजल (petrol diesel price news)डालने की लिमिट तय कर दी है। बड़े से लेकर छोटे वाहन में लिमिट के अनुसार ही तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल डाल सकेगी। अगर नियमों की अवेहलना होती है संबंधित कंपनी के आला अधिकारियों पर कार्रवाई तय है। इसका कारण यह है कि राज्य सरकार को ईंधन की आवाजाही पर काफी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसी के चलते वहां की (petrol diesel price in hindi)राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लिमिट तय कर दी है। तो आइये जानते हैं इस मामले को शुरू से। 

इस राज्य की सरकार ने लगाई है लिमिट


त्रिपुरा सरकार ने वाहन के अंदर पेट्रोल-डीजल डालने पर लिमिट तय कर दी है। अर्थात इस राज्य (petrol price)के लोग लिमिट से ज्यादा अपने वाहन में पेट्रोल-डीजल नहीं डलवा सकेंगे। अगर नियमों का उल्लंघन होता है तो सरकार कंपनी संचालकों पर कार्रवाई कर सकती है। 

बड़े से लेकर छोटे वाहन में यह है लिमिट


सरकार ने राज्य में आकस्मिक परिस्थितियों के कारण पेट्रोल- डीजल की खरीदारी पर पाबंदिया (Restrictions on purchase of petrol and diesel) लगाई हैं। पेट्रोल पंपों को द‍िये गए आदेश में कहा गया क‍ि वे एक दिन में एक बस को 60 लीटर डीजल ही बेचें। वहीं मिनी बस के ल‍िए यह ल‍िम‍िट 40 लीटर और ऑटो रिक्शा व तिपहिया वाहनों के लिए 15 लीटर है।

त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां को परेशानी

त्रिपुरा में एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि (diesel price)राज्य में त्रिपुरा तक आने वाली मालगाड़ियों के आने में दिक्कत होने के कारण ईंधन के भंडार में कमी (Reduction in fuel reserves due to goods trains.) आई है। इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। 


आपको बता दें असम के जत‍िंगा में बड़े लेवल पर हुए लैंड स्‍लाइड‍िंग के कारण त्रिपुरा आने वाली मालगाड़ियां को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और ये बाधित हुई हैं। मरम्मत के बाद 26 अप्रैल को पैसेंजर ट्रेन की सेवाएं बहाल कर दी गईं लेक‍िन जतिंगा के रास्ते वाली ट्रेन सेवाएं रात को अभी भी रद्द हैं।


फोर व्‍हीलर ले सकेंगे बस इतना पेट्रोल 


इसी के साथ ही खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (Food and Civil Supplies Department) के एडीशनल सेक्रेटरी निर्मल अधिकारी ने बताया क‍ि राज्य में आने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही में द‍िक्‍कत होने के कारण पेट्रोल-डीजल की सप्लाई में कमी आई है। 


यही कारण है क‍ि पेट्रोल-डीजल की बिक्री पर एक मई से अगले आदेश तक पाबंदी लगाने का न‍िर्णय ल‍िया गया है। बस और त‍िपह‍िया वाहनों के (Petrol Crisis)अलावा टू-व्हीलर और फोर व्‍हीलर के ल‍िए भी पेट्रोल खरीदने की ल‍िमिट तय की गई है। इस आदेश के अनुसार टू-व्हीलर रोजाना 200 रुपये का और फोर व्‍हीलर 500 रुपये रोजाना का पेट्रोल खरीद सकेंगे।


ये है पेट्रोल-डीजल के रेट


बता दें कि क्रूड ऑयल (Crude Oil Price) की कीमत में तेजी के बीच ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट स्‍थ‍िर रखे हुए हैं। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये और डीजल 87.66 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है। मुंबई में पेट्रोल (diesel Crisis)का रेट 104.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.13 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.93 रुपये लीटर और डीजल 90.74 रुपये लीटर (petrol-diesel price) है। वहीं, चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत 100.73 रुपये लीटर और डीजल 92.32 रुपये लीटर बना हुआ है।