HBN News Hindi

Personal Loan : ईएमआई का भुगतान करना भूल गए तो नहीं लगेगी पेनलटी, बस करें ये काम

Persnal Laon Tips : पारंपरिक रूप से हम भारतीय कर्ज से बिल्कुल दूर ही रहते हैं, लेकिन आज के समय में पर्सनल लोन लेना कोई बड़ा कर्जा नहीं माना जाता। अगर आपको भी किसी (Personal Loan EMI) दुविधा के समय पैसे की तुरंत आवशयकता हो और आपको कोई दुसरा रास्ता दिखाई नही देता। तो ऐसे में पर्सनल लोन लेना आपके लिए एक शानदार ऑप्शन है लेकिन लोन लेने से पहले आपको कुछ लोन से जुड़ी जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 | 
Personal Loan : ईएमआई का भुगतान करना भूल गए तो नहीं लगेगी पेनलटी, बस करें ये काम

HBN News Hindi : आजकल लोन लेना बहुत ज्यादा ही सरल हो गया है। अब आप सिर्फ बैंक से ही नहीं ब्लकि अनेक ऐप आधारित फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन आपको महज कुछ ही समय में ही पर्सनल लोन (Personal Loan) देने को हमेशा तैयार रहते हैं। आमतौर पर देखा जाता है की ऐसे लोन की ब्याज दर (Personal Loan Interest Rate) बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण लोन पर आने वाले ईएमआई की राशि भी अधिक रहती है। 

 

 

ईएमआई खुद चुकाने के कई फायदे 


ऋण ईएमआई का स्व-भुगतान आपके वित्त को सरल बनाने और अपने ऋण को (LOAN lENE SE KYA FAYDA HOGA) कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। अपने पर्सनल लोन की ईएमआई खुद चुकाने के कई फायदे हैं।


ऐसे कटवाएं ईएमआई होगी चिंता खत्म


सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आपके पर्सनल लोन की ईएमआई आपके बैंक खाते से अपने आप कटने से आपकी एक चिंता खत्म हो जाती है! यदि आप ईएमआई का भुगतान करना भूल जाते हैं या अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण याद नहीं रखते हैं तो आपको ईएमआई भुगतान छूटने का जोखिम नहीं होगा।


विभिन्न ऋणों की कई देय तिथियों और न्यूनतम भुगतानों पर नज़र रखने या याद रखने (instant personal loan) की तुलना में एक समेकित भुगतान की व्यवस्था करना बहुत आसान है। कई लोन कंपनियां या बैंक आपके लोन की ऑटो-कटौती योग्य ईएमआई का विकल्प देते हैं।


वे गारंटी देते हैं कि आपका भुगतान लगातार हर महीने समय पर काटा जाएगा, जिससे छूटे हुए भुगतान और संभावित विलंब शुल्क के बारे में चिंताएं कम हो जाएंगी।


जोखिम को करती है कम 


स्व-भुगतान का उपयोग करना यानी आपके ऋण की स्वयं-कटौती वाली ईएमआई यह सुनिश्चित (banking loan) करती है कि आपके ऋण की किस्त का भुगतान हर महीने तुरंत काटा जाता है, जिससे आप विलंब शुल्क और जुर्माने से बच जाते हैं। आपके व्यक्तिगत ऋण का भुगतान न करने पर भारी विलंब शुल्क लग सकता है।


जो आपकी पुनर्भुगतान जिम्मेदारियों पर भारी बोझ डाल सकता है। स्व-कटौती योग्य ईएमआई यह गारंटी देकर इस जोखिम को कम करती है कि आपका भुगतान हर महीने समय पर किया जाता है। समय पर भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


ऐसे बढ़ेगा CIBIL स्कोर 


अगर आपका लोन समय पर चुकाया जाता है तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी बढ़ जाता है। स्व-कटौती योग्य भुगतान (Loan ko time per pay krne ke fayde) का उपयोग करने से सकारात्मक क्रेडिट इतिहास स्थापित करने में मदद मिलती है।
स्व-कटौती योग्य भुगतान यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके समेकित ऋण का भुगतान हर महीने समय पर किया जाता है, जिससे समय पर भुगतान का एक सुसंगत ट्रैक रिकॉर्ड बनता है जो आपके क्रेडिट स्कोर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, जिससे संभावित रूप से अधिक समय लगता है। काफी सुधार हुआ है।


ऋण समेकन आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जो आपके (Improve Credit Score) क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में एक और महत्वपूर्ण कारक है। यह अनुपात आपके कुल परिक्रामी ऋण की तुलना आपकी क्रेडिट सीमा से करता है। व्यक्तिगत ऋण के साथ उच्च-ब्याज क्रेडिट कार्ड शेष का भुगतान करके, आप अपने समग्र क्रेडिट उपयोग को कम करने की संभावना रखते हैं, जिससे संभावित रूप से आपके क्रेडिट स्कोर में वृद्धि होती है।


मानसिक क्षमता में होगी बढ़ोतरी


 अपने ऋण का भुगतान स्वयं करने से आपका तनाव कम हो सकता है और आपकी वित्तीय स्थिति के (Credit Score Kaise bdhaye) संबंध में सुरक्षा की भावना मिल सकती है। कई ऋणों का प्रबंधन करना और देय तिथियों का ध्यान रखना चिंता का एक निरंतर स्रोत हो सकता है।


ऋण समेकन इस प्रक्रिया को सरल बनाता है और स्व-कटौती भुगतान आपको भुगतान करने के लिए याद रखने के बोझ से राहत देता है। इससे तनाव कम हुआ और नियंत्रण की भावना बढ़ी, जिससे आपके समग्र वित्तीय स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा मिल सकता है। आपके पास अन्य वित्तीय उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने की मानसिक क्षमता होगी और आप अपनी वित्तीय संभावनाओं के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे।


इतनी होनी चाहिए आपके खाते में राशि


सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके खाते में हर महीने स्व-कटौती योग्य ईएमआई भुगतान को कवर करने के लिए (Personal Loan EMI) पर्याप्त धनराशि है। अपर्याप्त धनराशि के परिणामस्वरूप बैंक शुल्क लग सकता है और आपके ऋण पर संभावित चूक हो सकती है।


अपने खाते का ध्यान रखें: स्व-कटौती भुगतान के बावजूद, यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने ऋण की जांच करना महत्वपूर्ण है कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।


एक बार जब आप एक संरचित बजट और एक मजबूत आपातकालीन निधि के साथ तालमेल बिठा लेते हैं, तो आप वित्तीय सुरक्षा की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं।