HBN News Hindi

Pension News : रोजाना 7 रुपये दीजिए, बुढ़ापे में हर माह 5 हजार रुपये की पेंशन लीजिए

Atal Pension Yojna: अगर आप अपने बुढ़ापे में (APY Benefits)घर बैठे-बैठे 5 हजार रुपये की पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको रोजाना 7 रुपये देने होंगे। यह (APY)सरकारी योजना है, जिसका लाभ हर कोई उठा सकता है, जिससे आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपका भविष्य भी सुरक्षित रहेगा। तो आइये जानते (Atal Pension Yojana)हैं इस स्कीम के और फायदे के बारे में। 

 | 
Pension News : रोजाना 7 रुपये दीजिए, बुढ़ापे में हर माह 5 हजार रुपये की पेंशन लीजिए

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज हम आपको अटल पेंशन योजना (Government scheme)के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको रोजाना 7 रुपये भरने होंगे। इसका फायदा (Atal Pension Yojana (APY))सीधा आपको बुढ़ापे में जाकर मिलेगा। बुढ़ापे में आपको हर माह 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। मतलब कि इस (Atal Pension Yojana News)स्कीम से आपका बुढा़पा मौज में कटेगा। आपको पैसों की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। तो आइये जानते हैं अटल पेंशन योजना स्कीम के बारे में, जिससे कि और क्या-क्या फायदे आपको मिल सकते हैं। 

 

 

 

18 से 40 साल के लोग उठा सकते हैं योजना का लाभ 
सरकार देश के हर वर्ग के लिए कोई न कोई स्कीम लॉन्च करती ही (APY Benefits)रहती है। एक ऐसी ही स्कीम का नाम है अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)। इस स्कीम में निवेश करके आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बना सकते हैं और हर महीने 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं । अटल पेंशन योजना के जरिए लोगों को आर्थिक सुरक्षा का लाभ सरकार देती है। अगर आपकी उम्र भी 18 से 40 वर्ष की बीच में (Atal Pension Yojana Details)है और आप 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने निश्चित इनकम प्राप्त करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

 

हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन


अटल पेंशन योजना एक सोशल (APY Details)स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप 60 वर्ष की (APY Account)आयु के बाद एक निश्चित इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम की (Atal Pension Yojana Account)गारंटी सरकार खुल लेती है। इस स्कीम में आपको निवेश के हिसाब से 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन (अटल पेंशन योजना)प्राप्त हो सकती है। इस स्कीम की खास बात ये है कि आपको पेंशन का लाभ लेने के लिए कम से कम 20 साल तक का निवेश करना जरूरी है । 

5,000 रुपये तक की पेंशन पाने के लिए कितना निवेश जरूरी
अगर कोई व्यक्ति केवल 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन (अटल पेंशन योजना)योजना में निवेश करना शुरू करता है तो उसे रोजाना केवल 7 रुपये यानी महीने में 210 रुपये का निवेश (एपीवाई)करना होगा । इसके बाद बुढ़ापे में आपको 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। वहीं 1,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको (एपीवाई अकाउंट)महीने में केवल 42 रुपये का निवेश करना आवश्यक है । 

पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है योजना का लाभ


अटल पेंशन स्कीम की खास बात ये है कि (अटल पेंशन योजना के लाभ) इस स्कीम का लाभ पति और पत्नी दोनों उठा सकते हैं। ऐसे में दोनों को मिलाकर हर महीने 10,000 रुपये के पेंशन का लाभ मिल सकता है। अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो दूसरे को पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं दोनों की मृत्यु के बाद सारे पैसे नॉमिनी को मिल जाएंगे। इस योजना की शुरुआत (अटल पेंशन योजना के फायदे)सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2015-16 में की गई थी । इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना आवश्यक है। इसके साथ ही आपके पास एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है। आप किसी भी बैंक में जाकर अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के देशभर में 5 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं।