HBN News Hindi

Penny Stock : पेनी स्टॉक जो कम समय में बना सकता है अमीर लेकिन ये कर दिया तो रातों-रात हो जाओगे गरीब

Penny Stock News : काफी कम समय व कम शेयर में आप अमीर (penny stocks)भी बन सकते हैं लेकिन अगर ये काम कर दिए तो रातों-रात कंगाल भी हो सकते हैं। (share market)आइये हम बताते हैं कि किन गलतियों को दोहराने से आप गरीब भी बन सकते हैं। तो सचेत हो जाइये।

 | 
Penny Stock : पेनी स्टॉक जो कम समय में बना सकता है अमीर लेकिन ये कर दिया तो रातों-रात हो जाओगे गरीब

HBN News Hindi (ब्यूरो) : शेयर मार्केट में यदि आप निवेश करते हैं तो ऐसा नहीं हो सकता है कि (stock market)आप पेनी स्टॉक का नाम नहीं जानते होंगे। इसमें अगर आप थोड़ा सा शेयर करने पर अमीर भी बन सकते हैं लेकिन ये ही पेनी स्टॉक आपको गरीब भी बना सकता है। क्योंकि जानकारियों के अभाव में आप ऐसी गलती कर बैठते हैं, जिसे आपको दोहरानी नहीं चाहिए। इसलिए आप सोच-समझकर निवेश करें। तो आइये देर किस बात की है। हम आपको (investment tips)बताने जा रहे हैं पेनी स्टॉक के बारे में। 

यह होता है पेनी स्टॉक 


ये वे शेयर होते हैं जिन्हें शेयर मार्केट में लिस्ट छोटी-छोटी कंपनियां जारी करती हैं। अमूमन (पेनी स्टॉक)इनकी कीमत 10 रुपये प्रति शेयर से कम होती है। काफी पेनी स्टॉक 1 रुपये से कम कीमत में भी मिल जाते हैं। कंपनी की मार्केट वैल्यू के हिसाब से इन्हें नैनो-कैप स्टॉक, माइक्रो-कैप स्टॉक और स्मॉल कैप स्टॉक भी कहा जाता है। साधारणत: पेनी स्टॉक ऐसी कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं जिनकी मार्केट वैल्यू 5 हजार करोड़ रुपये से कम होती है।

X

इसलिए आकर्षित होते हैं इन्वेस्टर


1. कम रकम इन्वेस्ट: पेनी स्टॉक्स को खरीदने में कम रकम निवेश होती है। जिन लोगों के पास शेयर (शेयर मार्केट)खरीदने के लिए ज्यादा रकम नहीं है, उनमें से ज्यादातर लोग पेनी स्टॉक खरीदते हैं। इन स्टॉक्स की कीमत 10 रुपये प्रति शेयर से कम होती है। काफी कंपनियां ऐसी हैं जिनका शेयर एक रुपये से भी कम कीमत पर मिल जाता है। ऐसे में लोग कम निवेश के साथ शेयर मार्केट में किस्मत आजमाते हैं।

2. ज्यादा रिटर्न: ये स्टॉक कम समय में ही अच्छा रिटर्न दे देते हैं। काफी कंपनियों के पेनी स्टॉक एक महीने में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दे देते हैं। अगर एक (स्टॉक मार्केट)साल की बात करें तो यह रिटर्न 1000 या 2000 फीसदी से भी ज्यादा हो जाता है। अगर कोई इन्वेस्टर पेनी स्टॉक्स में 10 हजार रुपये इन्वेस्ट करता है तो सालाना 1000 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से यह रकम एक साल में एक लाख रुपये हो जाती है। कम समय में ज्यादा रिटर्न के कारण इन्वेस्टर पेनी स्टॉक्स की तरह आकर्षित होते हैं।

रातों-रात हो सकते हैं कंगाल


पेनी स्टॉक जितनी तेजी से अमीर बनाते हैं, ये उतनी ही तेजी से कंगाल भी बना सकते हैं। जब ये शेयर गिरने (निवेश के टिप्स)शुरू होते हैं तो लगातार गिरते जाते हैं। रोजाना इनमें लोअर सर्किट लगता है। ऐसे में अगर कोई शख्स शेयर बेचकर निकलना चाहे तो भी नहीं निकल पाता, क्योंकि उन्हें खरीदने वाला कोई नहीं होता। जब तक उसके शेयर बिकते हैं। तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसे में मुनाफा तो छोड़िए, निवेश की गई रकम भी नहीं मिल पाती। नतीजा, इन्वेस्टर नुकसान करके ही निकल पाता है। हालांकि काफी लोग सोचते हैं कि आज इनकी कीमत गिर रही है तो कल उठेगी भी, ऐसा शायद ही मुमकिन हो। ज्यादातर पेनी स्टॉक गिरने के बाद उठ नहीं पाते हैं।

किए जा सकते हैं ऑपरेट


सोशल मीडिया पर काफी लोग ऐसे हैं जो शेयर मार्केट का ज्ञान देते रहते हैं। ऐसे ज्ञान से दूर रहें। इनमें से ज्यादातर लोग इन पेनी स्टॉक्स के बारे में बताते हैं। ऐसे में हो सकता है कि वे सोशल (शेयर मार्केट में निवेश)मीडिया अकाउंट्स उस कुछ खास ग्रुप द्वारा इन्वेस्टर्स को लुभाने के लिए संचालित किए जा रहे हों।इसलिए इस बात की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि इन्हें ऑपरेट नहीं किया जा सकता। ऑपरेट करके पहले शेयर में प्रोफिट दिखाया जाता है और इन्वेस्टर्स की रकम लगवाई जाती है। बाद में वे ग्रुप अपना मुनाफा लेकर मार्केट से निकल जाते हैं और फिर शेयर गिरने लगते हैं। ऐसे में मुनाफे का लालच लेकर मार्केट में आने वाले इन्वेस्टर फंस जाते हैं और अपनी रकम गंवा बैठते हैं।