HBN News Hindi

Paytm के शेयरों में जबरदस्त उछाल, लेंडिंग पार्टनर की इन बातों को नकारना आया रास

Paytm denies claims on lending partners invoking : आज के समय में पेटीएम कंपनी को कौन नही जानता, शायद ही कोई ऐसा होगा (Paytm lending partner) की वो पेटीएम जानता न हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें की पेटीएम के साथ कई कंपनियों जैसे आदित्य बिरला फाइनेंस, पीरामल फाइनेंस, क्लिक कैपिटल आदि शामिल हैं। इसलिए किया पेटीएम ने खबरों का खंडन। चलिए जानतें हैं।
 | 
Paytm के शेयरों में जबरदस्त उछाल, लेंडिंग पार्टनर की इन बातों को नकारना आया रास

HBN News Hindi (ब्यूरो) : मीडिया में आई इन खबरों का खंडन करने के दौरान पेटीएम ने कहा कि वह सिर्फ लोन डिस्ट्रीब्यूशन के रूप में ही काम (patym share Price) करता है और लेंडिंग पार्टनर को फर्स्ट लॉस डिफॉल्ट गारंटी (FLDG) या कोई ओर गारंटी प्रदान नहीं करता। आइए जानतें है इस खबर के माध्यम से।


शेयर में आई थी काफी गिरावट


पेटीएम इस समय कई बुरे दौर से गुजर रही है। एक तरह जहां कंपनी के शेयर में (patym share) काफी गिरावट आई है तो वहीं कई सीनियर कंपनी छोड़कर चले गए हैं। रिजर्व बैंक ने भी पेटीएम पर सख्ती दिखाते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक लगा दी है। इसी बीच गुरुवार को मीडिया में कंपनी के लेंडिंग पार्टनर से जुड़ी हुई खबरें आईं। हालांकि कंपनी ने इन खबरों का खंडन कर एक नोट भी जारी (Paytm News Latest) कर दिया है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में पेटीएम ने ऐसी खबरों को (loan guarantees) गलत बताया है। इसके बाद कंपनी के शेयरों में शुक्रवार सुबह 5 फीसदी की तेजी देखी गई।

लोन के भुगतान में चूक 


गुरुवार को मीडिया में खबरें आईं कि कंपनी के लेंडिंग पार्टनर (लोन देने वाले भागीदार) लोन के भुगतान में चूक होने के कारण लोन गांरटी लागू कर सकते हैं। वह इसलिए कि पेटीएम के जरिए लोन लेने वाले काफी ग्राहक लोन की रकम वापस नहीं कर पाते। यह खबर आग की तरह फैल गई। इसका असर यह रहा कि कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आ गई। इसके बाद पेटीएम ने एक नोट जारी किया और इन खबरों को बेबुनियाद बताया।


पेटीएम के लेंडिंग पार्टनर


पेटीएम के साथ कई कंपनियों जैसे आदित्य बिरला फाइनेंस, पीरामल फाइनेंस, क्लिक कैपिटल आदि शामिल हैं। लोन गारंटी के लागू करने (Paytm loan guarantees) की बात आदित्य बिरला फाइनेंस के लिए सामने आई थी। अगर कंपनी यह कदम उठाती तो इससे पेटीएम की आर्थिक स्थिति पर और ज्यादा असर पड़ता।

लोन डिस्ट्रीब्यूशन के रूप 


मीडिया में आई इन खबरों का खंडन करने के दौरान पेटीएम ने कहा कि वह लोन डिस्ट्रीब्यूशन के रूप में काम करता है और लेंडिंग पार्टनर को फर्स्ट लॉस डिफॉल्ट गारंटी (FLDG) या कोई ओर गारंटी प्रदान नहीं करता। पेटीएम की पहले की तरह कई बैंकों और NBFC के साथ साझेदारी जारी रहेगी और जोखिम और अनुपालन का सख्ती से पालन किया जाएगा। पेटीएम ने कहा कि हमारे पर्सनल लोन डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस में कोई रुकावट नहीं आई है यह लगातार बढ़ रहा है।

5% तक बढ़े


पेटीएम के इस खंडन के बाद शुक्रवार को इसके शेयरों में तेजी देखी गई। सुबह के समय इसके शेयर 5 फीसदी तक बढ़कर करीब 350 रुपये पर आ गए। हालांकि यह ऑल टाइम हाई से अभी भी करीब 77 फीसदी नीचे हैं। नवंबर 2021 में इसका IPO आया था। कुछ ही दिनों में यह 1782 पर पहुंच गया था। इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट बनी हुई है।