HBN News Hindi

Summer Special Train 2024 : इन रूटों पर चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें, ऐसे करें बुकिंग

Summer Special Train : समर वेकेशन के चलते ट्रेनों में भीड़ बढ़ रही है। ऐसे में, रेलवे को विशेष ट्रेनें चलानी पड़ रही हैं। आपको बता दें कि यात्रियों को राहत देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे ने कई समर स्पेशल ट्रेनों की घोषणा भी कर दी है। आइए जानते हैं कि सेंट्रल रेलवे ने किन शहरों में समर स्पेशल ट्रेनों का एलान किया है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से खबर के माध्यम से।

 | 
Summer Special Train 2024 : इन रूटों पर चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें, ऐसे करें बुकिंग

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मियों की छुट्टियां  शुरू हो चुकी है। आपको बता दें कि  ऐसे में समर वेकेशन में यात्रियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए रेलवे (Central Railway)द्वारा  12 ट्रेनें चलाई जाएंगी।  बता दें कि सेंट्रल रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों का ऐलान कर दिया है। यहां(summer special train 2024) देखिए इन ट्रेनों का पूरा शेड्यूल और टाइम टेबल। 

 

मुंबई से चलकर यूपी तक


गर्मियों की छुट्टी में अगर आप भी कहीं घूमने का(special train list today) सोच रहे हैं, तो ट्रेन के कंफर्म टिकट की चिंता छोड़ दीजिए। पैसेंजर्स की बढ़ती डिमांड और ट्रेन में भीड़ को कम(Summer Special Train) करने के लिए रेलवे लगातार समर स्पेशल ट्रेनों का एलान कर रही है। ऐसे ही सेंट्रल रेलवे ने मुंबई से चलकर गोरखपुर, भोपाल, लखनऊ, कानपुर आदि शहरों तक के लिए ।समर स्पेशल ट्रेंनो का ऐलान किया है। 


12 विशेष ट्रेन सेवा 


यात्रियों की आवश्यकता के अनुसार, रेलवे(स्पेशल ट्रेनों का पूरा शेड्यूल) ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए मुंबई और गोरखपुर के बीच 12 विशेष ट्रेन सेवा चलाने का निर्णय लिया है।

 

एलटीटी मुंबई से गोरखपुर विशेष

 

05326 विशेष ट्रेन दिनांक 19.06.2024 से 30.06.2024 तक बुधवार, (summer special train 2024 schedule)शुक्रवार और रविवार को एलटीटी मुंबई से 10.25 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 18.00 बजे गोरखपुर पहुँचेगी। 
05325 विशेष ट्रेन दिनांक 17.6.2024 से 28.06.2024 तक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को गोरखपुर से 21.15 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 07.25 बजे एलटीटी मुंबई पहुँचेगी। 

 

इन जगह रूकेगी ट्रेन


ये ट्रेन रास्ते में ठाणे, कल्‍याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, (Summer special train ticket)खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, वीरांगना लक्ष्‍मीबाई झांसी, उरई, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, मनकापुर, बस्‍ती और खलीलाबाद पर रूकेगी। जिसमें 2 वातानुकूलित-III टियर, 8 शयनयान श्रेणी, 8 सामान्‍य द्वितीय श्रेणी जिसमें 2 लगेज सह गार्ड ब्रेक वैन शामिल हैं।

 

बुकिंग के लिए क्या करें 


स्पेशल ट्रेन संख्‍या 05326 के लिए विशेष शुल्‍क पर (Special train in india)बुकिंग सभी कम्‍प्‍यूटरीकृत आरक्षण केन्‍द्रों और वेबसाइट www।irctc।co।in पर तुरंत शुरू होगी। उक्त विशेष ट्रेनों के समय एवं ठहराव की पूरी जानकारी के लिए www।enquiry।indianrail।gov।in पर देखें या NTES ऐप डाउनलोड करें