HBN News Hindi

Palm Payment System : इस टेक्नोलॉजी से पेमेंट करना होगा अब और भी आसान, हाथ दिखाते ही खाते में चली जाएगी रकम

Palm Payment System : टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है। इसके साथ-साथ ही आपक पेमेंट करने का तरीका भी बदल रहा है। पहले के समय में पेमेंट के लिए कैश मोड का यूज किया जाता था। लेकिन फिर कार्ड से किया जाने लगा। इसके बाद एंट्री हुई PhonePe, Google Pay , UPI  जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप की। आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी इससे भी आगे बढ़ गई है। आइए जानते हैं इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में।
 | 
Palm Payment System : इस टेक्नोलॉजी से पेमेंट करना होगा अब और भी आसान, हाथ दिखाते ही खाते में चली जाएगी रकम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के दौर में अधिकतर लोग ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि अब कंपनी ने एक गजब की सर्विस शुरू की है। जिसके माध्यम से पेमेंट करना और आसान हो गया है।  इसमे (palm payment update)पेमेंट के लिए किसी कार्ड की भी जरुरत नही है इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद अब ग्राहकों को खरीदारी के बाद भुगतान करने में बेहद आसानी होगी । इस टेक्नोलॉजी से यूजर्स अब सिर्फ हाथ की हथेली दिखाकर पेमेंट(palm payment system) कर सकेंगे। आइए जानते हैं इस टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से।

 

 

 

अब पेमेंट करना हुआ और भी आसान


एक वो भी दौर था जब हम सभी ज्यादातर भुगतान के लिए कैश का ही इस्तेमाल किया करते थे। इसके बाद फिर मार्केट में डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स की एंट्री हुई और फिर इसके बाद आया भारत में नोटबंदी का समय। नोटबंदी आने के (हथेली से पेमेंट)बाद से डिजिटाइजेशन का दौर आया और फिर कुछ लोगों ने कैश तो कुछ लोगों ने भुगतान के लिए गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करना शुरू किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेरिका और चीन, भारत से भी दो कदम आगे चले गए हैं?

 

 

अब पेमेंट के लिए न ही कैश और न ही क्रेडिट या डेबिट कार्ड 


आप भी पूछेंगे कि वो कैसे? अमेरिका और चीन, दो ऐसे देश हैं जहां लोग पेमेंट के लिए(Payment through palm) न ही कैश और न ही क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं बल्कि लोग सिर्फ अपनी हथेली दिखाकर पेमेंट कर रहे हैं। चौंक गए न, कि आखिर हाथ दिखाकर पेमेंट हो कैसा रहा है, ऐसा कैसे मुमकिन है?


 हथेली दिखाकर पेमेंट करने वाली सर्विस 


अमेरिका और चीन में हथेली दिखाकर पेमेंट करने वाली इस सर्विस (technology news)को कुछ कंपनियां उपलब्ध करा रही हैं। अमेरिका में अमेजन और चीन में इस सर्विस को टेनसेंट (Tencent) कंपनी ऑफर कर रही है। आइए जानते हैं कि आखिर हाथ दिखाकर पेमेंट वाली टेक्नोलॉजी काम कैसे करती है?

 


इस सर्वर पर अपलोड करने होंगे डिटेल


किसी भी व्यक्ति को अगर अमेरिका या चीन में हाथ दिखाकर पेमेंट करना है तो उन्हें अपनी हथेली का बायोमैट्रिक डेटा अपने बैंक अकाउंट और कार्ड डिटेल के साथ इन अमेजन और टेनसेंट जैसी कंपनियों के क्लाउड सर्वर पर(cash payment) अपलोड करना होता है। इसके बाद अगर आप हथेली दिखाकर पेमेंट करना चाहते हैं तो मशीन में लगा स्कैनर आपके हथेली के निशान और आपकी हथेली की नसों के स्ट्रक्चर (veins) को एनालाइस कर आपकी आइडेंटिटी को (card payment) कंफर्म करता है। आइडेंटिटी कंफर्म होने के बाद जो बैंक अकाउंट आपकी हथेली से लिंक होता है, उससे तुरंत पेमेंट हो जाता है।