HBN News Hindi

Online Shopping : ऑनलाइन खरीदारी कहीं पड़ न जाए भारी, इन बातों का नहीं रखेंगे ध्यान तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Online Shopping Tips: जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में लोग घर बैठे एक क्लिक में कुछ भी ऑर्डर कर देते हैं । इसके लिए आपको घर से बाहर निकलने की  भी जरूरत नहीं होती। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है इस दौरान कई तरह के ऑपशन  और ऑफर भी मिल जाते हैं, जिसकी वजह से शॉपिंग किफायती दामों में हो जाती है। पर हमे ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातों का बेहद ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते है उन जरूरी टिप्स के बारे में।
 
 | 
Online Shopping : ऑनलाइन खरीदारी कहीं पड़ न जाए भारी, इन बातों का नहीं रखेंगे ध्यान तो हो सकता है बड़ा नुकसान


HBN News Hindi (ब्यूरो):ऑनलाइन शॉपिंग हमारी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा बन गया है। खाने के सामान से लेकर कपड़ों तक सब कुछ घंटों में एक ऑर्डर पर डिलीवर कर दिया जाता है। पर आज हम यहां कुछ ऐसे पॉइंट बताने वाले हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping Tips) करते समय आपको ध्यान रखने चाहिए।अगर इन चीजों को आप शॉपिंग के समय ध्यान में रखते हैं तो आप किसी भी ऑनलाइन स्कैम में नहीं फंस पाएंगे। इसलिए शॉपिंग(shopping)करते समय जरूर ध्यान रखे ये बातें।

 

 

सेल के दौरान मिल जाते हैं बेस्ट ऑप्शन 

 

फ्लिपकार्ट, अमेजन, क्रोमा (online shopping apps)और विजय सेल्स समेत कई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इस वक्त सेल जारी है। सेल में इस वक्त गैजेट्स से लेकर Home Appliances समेत हर तरह के प्रोडक्ट पर बंपर डिस्काउंट देखने को मिल रहा है। नो कॉस्ट ईएमआई से लेकर कैशबैक ऑफर तक(Online Shopping Tips) सेल में खरीदारी के कई ऑप्शंस मिलते हैं।

हालांकि सेल के दौरान कई बार तो कुछ लोगों के साथ (tips for online shopping)फ्रॉड भी हो जाता है। फोन के डिब्बे में कई बार लोगों को साबुन मिला है जिसके बाद कई बार तो रिफंड भी नहीं मिलता। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो आप इस तरह के धोखे से बच सकते हैं।

 

 

सामान खरीदते समय चेक करें No Cost EMI 


जब भी कोई सामान खरीदें तो No Cost EMI ऑप्शन अच्छे से जरूर चेक करें। इस EMI ऑप्शन में प्रोडक्ट की पूरी कीमत रहती है और कई बार तो कुछ प्रोडक्ट्स में (online shopping pr discount)ब्याज का कुछ हिस्सा उस MRP अमाउंट में जोड़(online safety shopping) लिया जाता है। प्रोडक्ट को इसके बाद नो कॉस्ट EMI की स्कीम बताकर ग्राहक को गुमराह किया जाता है। ऐसा देखा गया है कि कम बिकने वाले प्रोडक्ट पर कंपनियां ज्यादा बेहतर नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर करती हैं।

 

  Return Policy अवश्य चेक करें


सेल के दौरान जब भी कोई सामान खरीदें तो सबसे पहले ये चेक करें कि उस प्रोडक्ट की रिटर्न पॉलिसी क्या है। जी हां, हम में से बहुत से लोग आज भी ज्यादा डिस्काउंट देखकर प्रोडक्ट फटाक से ऑर्डर कर देते हैं लेकिन पसंद न आने पर या खराब क्वालिटी (online safety shopping)के चलते उसे बाद में रिटर्न नहीं कर पाते क्योंकि कुछ प्रोडक्ट्स पर कंपनियां नो Return Policy देती हैं।

ऐसे में आप जब भी कोई सामान ऑर्डर करें तो पहले इस बात की अच्छे से जांच कर लें। आजकल कंपनियां प्रोडक्ट शोकेस में तो सुंदर तस्वीरें लगा देती हैं लेकिन रियल में प्रोडक्ट कैसा है इसे भी जरूर चेक करें। आप इसके लिए प्रोडक्ट(online products ka review check) का रिव्यू चेक कर सकते हैं।

डिस्काउंट प्रोडक्ट्स चेक जरूर करें

सेल के दौरान कई बार कुछ प्रोडक्ट्स तो आधी कीमत(online shopping secrets)पर मिल जाते हैं लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स को पहले अच्छे से चेक कर लें। अक्सर ऐसा देखा गया है कि डिस्काउंट या तो लॉन्च हुए प्रोडक्ट पर मिलता है ताकि सामान की मार्केटिंग फ्री में हो जाए या दूसरा ऐसे सामान पर जिनका कंपनी स्टॉक क्लियर करना चाहती है। ऐसे में हमेशा सोच समझकर नया प्रोडक्ट खरीदें क्योंकि आप उसे पहले खरीद रहे हैं।