HBN News Hindi

New Business Idea : बेहद कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई, सरकार भी कर रही मदद

Honey Business idea: अगर आप किसी नए बिजनेस की तलाश में हैं। जहां लागत कम हो और बंपर कमाई हो सकें। तो आज आपके लिए कमाल का बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। इस बिजनेस से आप कुछ ही महिनों में मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में डिटेल से।
 
 | 
New Business Idea : बेहद कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई, सरकार भी कर रही मदद

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि यह ऐसा बिजनेस है कि जिसके (Honey Business idea )लिए सरकार आपका पूरा सपोर्ट करती है और आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। हम इस खबर में हनी का बिजनेस की बात कर रहे हैं। जिसे आप बेहद की कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

 

सारा साल रहती है डिमांड


हनी हाउस/Honey House और हनी प्रोसेसिंग प्लांट/Honey Processing Plant के बिजनेस से आप हर महीने हजारों-लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जो शायद ही कभी बंद होता होगा। हनी के बिजनेस को शुरू करने (beekeeping business)में सरकार की तरफ से भी सहयोग मिलता है। सेहत के लिए हनी/Honey बहुत लाभकारी होता है। मौजूदा समय में कई लोग इस बिजनेस से लाखों रुपए कमा रहे हैं। ऐसे में हनी हाउस और प्रोसेसिंग प्लांट का बिजनेस एक फायदे का सौदा हो सकता है।

 

 


कैसे होता है हनी का बिजनेस 
आजकल कई बड़ी कंपनियां शहद बनाकर पैकिंग में बेच रही हैं। बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉकल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के तहत खादी और विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन की तरफ से  कई प्रोग्राम चलाए जाते हैं। इनके द्वारा हनी हाउस और प्रोसेसिंग प्लांट का काम किया जा सकता है।

 

हनी बिजनेस के लिए मिल जाएगा इतना लोन


खादी और विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के मुताबिक, (Government Subsidy)अगर आप 20 हजार किलोग्राम शहद बनाने वाले प्लांट लगाना चाहते हैं, तो इसमें लगभग 24 लाख 50 हजार रुपए की लगात आएगी। इसमें 16 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा। साथ ही 6 लाख 15 हजार रुपए सब्सिडी के रूप मिल(Investing in the Honey Business) जाएंगी। इसका मतलब है कि आपको इस बिजनेस में सिर्फ 2 लाख 35 हजार रुपए तक की लागत लगानी होगी।


सरकार से भी मिलेगी सहायता


अगर आप हनी हाउस और इसके प्रोसेसिंग प्लांट का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके (Government help in Honey Business)लिए सरकार की तरफ से लगभग 65 प्रतिशत तक का लोन मिल सकता है। इसके अलावा कमीशन आपको 25 प्रतिशत सब्सिडी भी देता है। इस बिजनेस में आपको सिर्फ 10 प्रतिशत तक की राशि लगानी होगी।