HBN News Hindi

New Bank Rule: सेविंग अकाउंट से जुड़े इन नियमों में हुए भारी बदलाव, इतने तारीक से होंगे लागु

Bank Rule: ताजे अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि आरबीआई ने इन बैंकों के ग्राहकों के लिए नए नियम लागु कर दिए हैं। अगर आप भी इन बैकों के ग्राहक हैं तो ये खबर बेहद जरूरी साबित हो सकती है। आइए जानते हैं आरबीआई द्वारा लागु किए गए नियमों के बारे में डिटेल से।
 
 | 
New Bank Rule: सेविंग बैंक अकाउंट्स से जुड़े इन नियमों में हुए बदलाव, जानें कब से लागु होंगे ये नियम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आरबीआई (RBI) ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए इन बैंकों में नए नियमों को लागु कर दिया है अगर आप भी इन बैकों के ग्राहक हैं तो आपको बता दें कि ताजे अपडेट के मुताबिक इतनी होगी। इन बैंकों में सेंविंग अकाउंट (saving account) की मिनिमम बैलेंस। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 

SIP Plan: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेंगे लाखों रुपए, करना होगा ये मामूली निवेश
 

 

Yes Bank और ICICI Bank ने सेविंग्स अकाउंट के सर्विस चार्जेज में बदलाव करने का फैसला किया है। यह 1 मई से लागू हो जाएगा। दोनों बैंकों ने कुछ खास तरह के अकाउंट्स को बंद करने का भी फैसला लिया है। यस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी गई है। यस बैंक के ग्राहक वेबसाइट पर जाकर इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

 

Sapna Chaudhary को इस मामले में हाई कोर्ट से राहत, निचली कोर्ट ने लगाई थी यह रोक
 


अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये होगा। मैक्सिमम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की सीमा तय कर दी गई है।
 

सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में अब मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा। इस अकाउंट के लिए चार्जेट की मैक्सिमम सीमा 750 रुपये तय कर दी गई है।


Aaj Ka Rashifal, 21 अप्रैल : जानिए, आज आपकी राशि क्या कहती है 
 

यस बैंक ने अपने कई तरह के अकाउंट्स को बंद करने का फैसला लिया है। इनमें Saving Exclusive, Yes Saving Select सहित कुछ ऐसे अकाउंट्स हैं, जो कस्टमर की जरूरत को ध्यान में रख शुरू किए गए थे।


ICICI Bank ने भी कई तरह की सेवाओं के चार्जेज में बदलाव किया है। इनमें मिनिमम एवरेज बैलेंस, कैश ट्रांजेक्शन चार्ज, एटीएम इंटरचेंज फीस आदि शामिल हैं। बैंक ने कुछ अकाउंट्स को बंद करने का भी फैसला लिया है। इनमें Advantage Woman Savings Account, Privilege Accounts Advantage Woman Saving Account, Asset Linked Saving Account और Aura Savings Account शामिल हैं।


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के इन नियमों में हुआ बदलाव

 


-डेबिट कार्ड की एनुअल फीस 2000 रुपये कर दी गई है। ग्रामीण इलाकों के लिए यह 99 रुपये सालाना होगी।

-एक साल में 25 पन्ने (Leaves) वाली चेक बुक के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। उसके बाद हर पन्ना (leaf) के लिए 4 रुपये चुकाने होंगे।

 

Weather News : यूपी में भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में कैद रहने पर किया मजबूर, रात को भी नहीं मिली राहत
 

-IMPS के ट्रांजेक्शन अमाउंट पर चार्ज लगेगा। यह 2.50 से 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन के बीच होगा। चार्ज ट्रांजेक्शन की वैल्यू पर निर्भर करेगा।

-होम और नॉन-होम ब्रांचेज के ट्राजेक्शन चार्ज को एडजस्ट किया जाएगा। इनमें थर्ड पार्टी ट्रांजेक्शन (third party transaction) भी शामिल होंगे।