HBN News Hindi

Mudra Ioan से पूरा होगा अब स्वरोजगार का सपना, ये लोग कर सकेंगे अप्लाई, यह रहा पूरा प्रोसेस

PM Mudra Ioan : आज के समय में हर युवा अपने सपने को पूरा करना चाहता है, लेकिन सीमित आय हाने की वजह से उसका सपना पूरा नही हो पाता। केंद्र सरकार भी लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में काफी मदद कर रही है।आपको बता दें कि सरकार ने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा लोन की शुरूआत की।  इस योजना को युवाओं को प्रोत्साहन के लिए शुरू किया गया है। आइए जानते हैं इस मुद्रा लोन के बारे में।
 
 | 
Mudra Ioan से पूरा होगा अब स्वरोजगार का सपना, ये लोग कर सकेंगे अप्लाई, यह रहा पूरा प्रोसेस

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास निवेश का कोई साधन नही है, तो आपके लिए ये ख्बर काम की हो सकती है।आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने युवाओं के स्वरोजगार हेतू पीएम मुद्रा लोन योजना शुरू(Mudra Ioan news) की है। इस योजना के तहत आप बिजनेस के लिए 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। बता दें कि इस लोन का ब्याज दर बैंकों की तुलना में कम होता है। आइए जानते हैं इस लोन के बारे में।

 


मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन

इन ऋणों को मुद्रा ऋण कहा जाता है। ये ऋण वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी, लघु वित्त बैंकों, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा वितरित किए जाते हैं। ग्राहक पोर्टल पर जाकर भी मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन (Mudra Ioan ke liye online apply)आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ
रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने पीएम(PM Mudra Ioan ) मुद्रा लोन की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य उन युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना था जो पैसे की कमी के कारण अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में असमर्थ हैं।


ये लोन इनके द्वारा दिए जाते हैं

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को फिलहाल (government schemes for development)बैंकों से 10 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराया जाता है। अच्छी बात यह है कि मुद्रा लोन लेने के लिए किसी गारंटी की जरूरत नहीं होती है।इस योजना के तहत 2015 से गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को ऋण दिया जा रहा है। ये ऋण वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी, लघु वित्त बैंकों, एमएफआई, एनबीएफसी द्वारा दिए जाते हैं।


लोन के तीन भाग के बारे में जानें 
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कुल तीन चरणों में लोन दिया जाता है। इसके लिए अलग-अलग श्रेणियां बांटी गई हैं। शिशु लोन, किशोर लोन और तरूण लोन के तहत पैसा दिया जाता है। शिशु लोन के तहत आप 50 हजार रुपये(Business News updated ) तक का लोन ले सकते हैं।इसके बाद किशोर लोन के तहत 50 हजार रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है, जबकि तरुण लोन के तहत 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होती और ब्याज दर 9 से 12 फीसदी तक हो सकती है।


मुद्रा योजना का लाभ 
यह योजना किसी कॉर्पोरेट के लिए नहीं है बल्कि छोटे संस्थान और व्यक्ति इसका लाभ (mudra loan ke fayde)उठाकर अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। इसके अंतर्गत प्रोपराइटरशिप फर्म, सेवा क्षेत्र की इकाइयां, छोटी विनिर्माण इकाइयां, दुकानदार, साझेदारी फर्म, मरम्मत की दुकानें, फल-सब्जी विक्रेता, मशीन ऑपरेटर, ट्रक/कार चालक, छोटे उद्योग, होटल मालिक, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के लिए लोन लिया जा सकता है।

 

लोन यहां से मिलेगा
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) सभी सार्वजनिक(Mudra Ioan) क्षेत्र के बैंकों जैसे पीएसयू बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, विदेशी बैंकों, छोटे वित्त संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के माध्यम से उपलब्ध होगी।