HBN News Hindi

Government Scheme : ट्रेनिंग के साथ रोजगार भी पा रहे हैं लाखों युवा, ऐसे उठा सकते हैं इस सरकारी स्कीम का फायदा

Government Scheme: युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा बेरोजगारो के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। आज हम इस खबर ऐसी ही एक योजना के बारे में बताएंगे जिसके माध्यम से युवाओं को रोजगार हासिल करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। ताकि उनके लिए रोजगार के अवसर विकसित किए जा सकें।आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।
 
 | 
Government Scheme : ट्रेनिंग के साथ रोजगार भी पा रहे हैं लाखों युवा, ऐसे उठा सकते हैं इस सरकारी स्कीम का फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आज हम इस खबर में जिस योजना की बात कर रहें है वह पीएम कौशल विकास योजना है।बता दें कि सरकार के नेतृत्व में चलाई जाने वाली(Government Scheme) इस योजना के माध्यम से बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम किए जाने(Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) का प्रयास किया जा रहा है।अगर आप भी शिक्षित और बेरोजगार युवा है तो आपको इस योजना का अवशय लाभ उठाना चाहिए। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
 

 


पंजीकरण के बाद प्रशिक्षण 


अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पंजीकरण कराना होगा। जब आपके द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है तो आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र पर (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना)जाकर प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

 

ट्रेड चुनने की आजादी 


आप हमारे इस लेख में दी गई पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करके प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का पंजीकरण पूरा कर पाएंगे इसलिए आपको लेख से अंत तक जुड़े रहना होगा। पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के ट्रेड(best government schemes for business) शामिल किए गए हैं। जिनमें से युवाओं को अपनी पसंद का ट्रेड चुनने की आजादी दी गई है। आप जिस ट्रेड से संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसे चुनकर उसका प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

पीएम कौशल विकास योजना प्रमाण पत्र 


जब आप इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर लेंगे तो (Government Scheme 2024)आपको पीएम कौशल विकास योजना प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा जो आपके लिए संबंधित क्षेत्र में रोजगार खोजने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा और इसकी मदद से आप कई नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आपको इसका पंजीकरण पूरा करना चाहिए, जिसकी चरण दर चरण जानकारी लेख के अंत में उपलब्ध है।

 


पीएम कौशल विकास योजना के लिए ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन 
आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपको होम पेज से क्विक लिंक में से स्किल इंडिया के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको रजिस्टर एज ए कैंडिडेट का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

आपके सामने पंजीकरण(best government schemes for startups) फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आप मांगी गई जानकारी भरें।

इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अब आपको लॉगिन करने के लिए संबंधित विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद लॉगिन पेज खुलेगा जिसमें आप दी गई जानकारी का पालन करके पंजीकरण पूरा कर सकते हैं।

इस तरह आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।