HBN News Hindi

LPG Gas E-KYC : कट सकता है आपके एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन, जल्दी करवाएं ई-केवाईसी

LPG Cylinder KYC Update :जैसा कि आप सभी को पता है की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही उज्ज्वला योजना से आम आदमी को सब्सिडी का लाभ दिया (ujjwala yojana News) जा रहा है। यहां तक कि अब तक कुछ शहरों और गावों में गैस की पाइव लाइन को भी लगा दिया गया है। अगर आप भी ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं तो आप उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस-सिलेंडर (Ujjwala gas yojana online) का लाभ नही उठा सकते हैं। चलिए जानते हैं ई-केवाईसी की प्रक्रिया के बारे में। 
 | 
LPG Gas E-KYC : कट सकता है आपके एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन, जल्दी करवाएं ई-केवाईसी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : समय के साथ-साथ सुविधाओं में भी काफी बदलाव हुआ है और अब तो लोग इंडक्शन चुल्हे का भी इस्तेमाल (LPG Gas E-KYC ) करने लगे हैं। । इसके अलावा बहुत से लोग उज्ज्वला योजना के तहत भी गैस सिलेंडर को प्रयोग में ला रहे हैं और अगर आपके घर में भी उज्ज्वला योजना के तहत गैस-सिलेंडर मिलता है तो अब ये सुविधा आपको मिलनी बंद हो सकती है। आइए जानतें हैं इसके बारें में विस्तार से।

 

नही मिलेगा सब्सिडी का लाभ 


आपके लिए पीएम उज्ज्वला योजना ई-केवाईसी के बारे में जानना जरूरी है, नहीं तो आपको सब्सिडी (indane gas kyc status check) मिलना बंद हो जाएगी, क्योंकि अब आपको पाने के लिए ई-केवाईसी भरना होगा। सब्सिडी। ई-केवाईसी करानी होगी, अगर आप अपना ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो आपको सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

 

करा लें जल्द ई-केवाईसी 
 

इसके अलावा आपका गैस कनेक्शन भी अवैध घोषित कर दिया जाएगा।  केंद्र सरकार की ओर (lpg subsidy check by mobile number) से जारी निर्देश के बाद गैस एजेंसी की ओर से इस संबंध में काम शुरू कर दिया गया है।  अगर आपके पास भी एलपीजी गैस कनेक्शन है और अब तक आपने एलपीजी गैस ई-केवाईसी नहीं कराई है तो आपको जल्द ही ई-केवाईसी करा लेनी चाहिए क्योंकि ऐसा हो सकता है कि जब तक आप केवाईसी कराने जाएंगे तब तक आप ई-केवाईसी नहीं करा लेंगे।

यह प्रक्रिया रुक जाती है, आज के खबर में हम आपको पीएम (LPG Cylinder KYC Update) उज्ज्वला योजना ई-केवाईसी के बारे में बताएंगे। हम आपको विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से E-KYC कर सकते हैं।

 

उपभोक्ताओं को भेजा जा रहा मैसेज भी 
 

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और सामान्य गैस उपभोक्ताओं (lpg gas kyc) के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण कराना अनिवार्य कर दिया है, इसके लिए उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। भारत सरकार के तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेश पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू की गई है।  कर दी गई।

सरकार ने उपभोक्ताओं को (Jruri documents for Ujjwala gas yojana) सब्सिडी देने के लिए तेल कंपनियों से एलपीजी गैस ई-केवाईसी करने को कहा है। इसके लिए एजेंसी (Ujjwala gas yojana) की ओर से उपभोक्ताओं को मैसेज भी भेजा जा रहा है।  उपभोक्ताओं के प्रमाणीकरण में फेस स्कैनिंग और फिंगरप्रिंट स्कैनिंग की जाएगी।

ई-केवाईसी के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे ?
 

अगर आप भी e-KYC कराना चाहते हैं तो आपके पास ये सभी दस्तावेज होने जरूरी हैं। 

1.  आधार नंबर

2.  गैस उपभोक्ता संख्या

3.  मोबाइल नंबर

4.  ईमेल आईडी

5.  पासपोर्ट साइज फोटो