HBN News Hindi

LPG Cylinder के धड़ाम से गिरे रेट, अब मिलेगा इतने रुपये में

LPG Cylinder Price Update : आज के समय में हर चीज की महंगाई आसमान छू रही है। लेकिन अब ग्राहकों को LPG सिलेंडर को लेकर कीमतों में काफी राहत दी गई है। जी हां आपको जानकर खुशी होगी कि कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) को एक जुलाई से कम कर दिया गया है। जिससे हर कोई इसे आसानी से खरीद सकें। आइए जानते हैं आपके शहर में चल रहे LPG सिलेंडर के ताजे दामों के बारे में डिटेल से।
 | 
LPG Cylinder के धड़ाम से गिरे रेट, अब मिलेगा इतने रुपये में

HBN News Hindi (ब्यूरो) : देश में लगातार बढ़ रही महंगाई को लेकर काफी बेचेनी को देखते हुए भारत सरकार ने अपनी LPG सिलेंडर  के दामों में भारी कमी करने का निर्णय ले लिया है। अगर आप भी इस LPG सिलेंडर का प्रयोग करते हैं तो आपको जानकर खुशी होगी (LPG Cylinder Price) कि अब, आज से ही LPG सिलेंडर के दामों को 31 रुपये कम कर दिया गया है। आइए जानते हैं आखिर किन शहरों में LPG सिलेंडर के दामों को (LPG Cylinder Update) कम किया गया है।

 

 

इस रिपोर्ट पर लिया जाता है फैसला


हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों (domestic gas cylinder prices) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत से पहले कीमतों का रिविजन करती है, जिसके बाद रेट में बदलाव किया जाता है। इस बदलाव में कभी कीमतें कम होती है। तो कभी बढ़ भी जाती है। इस बार कीमतें कम हुई है और इसका फायदा उपभोक्ताओं को मिलने वाला है।

 

अब इतना होगा LPG सिलेंडर का रेट


बता दें कि तेल कंपनी इंडियन ऑयल से मिली जानकारी के मुताबिक अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Price in Delhi) घटकर 1646 रुपये हो गई है। पहले यह 1676 रुपये में मिल रही थी। वहीं कोलकाता में इसकी कीमत घटकर 1756 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। मुंबई में अब 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 1598 रुपये में मिलेगा, जबकि चेन्नई में यह 1809.50 रुपये में मिलेगा। वहीं दिल्ली में फिलहाल घरेलू गैस सिलेंडर 803 रुपये में मिल रहा है, जबकि कोलकाता में यह 829 रुपये में मिलता है और चेन्नई में 818.50 रुपये में मिलता है।

 


इन गैस सिलेंडर के दामों में हुई कटौती

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले इंडियन ऑयल (Indian oil companies) ने 1 जून को भी 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस की कीमतों में कटौती की थी। इस दौरान कीमतों में 69.50 पैसे की कटौती हुई थी। इसके बाद से दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की खुदरा कीमत (Retail price of commercial cylinder decrease) घटकर 1676 रुपये हो गई थी। 1 मई 2024 को भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटाई गई थी। इस दौरान 19 रुपये की कटौती की गई थी। अप्रैल महीने में भी 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत 30.50  रुपये कम की गई थी। इस तरह गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार चौथे महीने कटौती की गई है।

 
इन सिलेंडर के दामों के नहीं हुआ कोई बदलाव


घरेलू इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों (LPG cylinder prices) में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। कमर्शियल गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) का इस्तेमाल रेस्त्रां और स्ट्रीट फूड बनाने वाले ठेलों में किया जाता है। कीमतों में कमी आने से अब बाहर खाना सस्ता हो सकता है। बता दे की आज एक जुलाई है और इस दिन से कीमतों में बदलाव होता है। आज से कई चीजों की कीमतों में महत्वपूर्ण बदलाव होता है। गैस सिलेंडर तो सस्ता (gas cylinder is cheaper) हुआ है पर मोबाइल रिचार्ज प्लान आज से महंगा हो गया है। झारखंड और बिहार में नंबर 1 जिओ ने बेसिक प्लान 155 रुपये से बढ़ाकर 189 रुपये कर दिया है।