HBN News Hindi

Loan Yojana : बिना गारंटी इस योजना से मिलेगा लाखों का बिजनेस लोन, आज ही करें इस तरीकें से अप्लाई

Loan Yojana : आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचता है। अगर आप भी अपना काम शुरू करने के बारे में सोचता है। लेकिन पूंजी की कमी के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो आपको बता दें कि अब बिना किसी गरांटी के आप इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
 
 | 
Loan Yojana : बिना गारंटी इस योजना से मिलेगा लाखों का बिजनेस लोन, आज ही करें इस तरीकें से अप्लाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हर व्यक्ति खुद का बिजनेस करना चाहता है। कम बजट वाले लोगों को अपना व्यवसाय चलाना मुश्किल (Difficult to run a business) है। लेकिन आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक योजना शुरू की है, जिसके तहत अब आप लाखों रुपये बिना गारंटी के लोन लेकर अपना कारोबार (business) शुरू कर सकते हैं। अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं, तो नीचे खबर में जानें कैसे आवेदन करें।

 

Aaj Ka Rashifal, 20 अप्रैल : आज इन राशि वालों वालों की होगी बल्ले-बल्ले और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना


इनते का ले सकते हैं लोन


किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए लाखों रुपये की जरूरत पड़ती है, खासतौर पर उन लोगों को इसमें मुश्किल होती है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे लोगों के लिए सरकार की तरफ से लोन की व्यवस्था की जाती है। सरकार की तरफ से रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे कारोबारियों (Street vendors and small businessmen) के लिए ऐसी ही एक व्यवस्था की गई है, जिसमें बिना गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। इस योजना के बारे में हम आपको पहले भी जानकारी दे चुके हैं, लेकिन अब बीजेपी ने वादा किया है कि इसे 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा।

 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

इस योजना में मिलेंगे ये लाभ


दरअसल बात यहां मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojana) की हो रही है, जिसे लेकर बीजेपी के संकल्प पत्र में एक बड़ा ऐलान किया गया है। बताया गया है कि इसके तहत मिलने वाले लोन को दोगुना किया जाएगा। इस योजना के तहत अब तक लाखों लोग लोन लेकर अपना कारोबार शुरू कर चुके हैं। पहले ये योजना सिर्फ रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इसे फल-सब्जी बेचने वालों और छोटे दुकानदारों के लिए भी शुरू किया गया है।

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

ये होगा लोन का प्रोसेस


इस योजना के तहत शिशु, किशोर और तरुण तीन कैटेगरी में लोन दिया जाता है। पहली कैटेगरी में 50 हजार तक, दूसरी में 50 हजार से पांच लाख और तीसरी कैटेगरी में 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। इस लोन के लिए किसी भी तरह की कोई गारंटी नहीं देनी होती है। लोन लेने के लिए आवेदन(application for loan) के साथ आपको बताना होगा कि आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं। आप बैंक जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अलग-अलग बैंक इसमें अलग ब्याज पर लोन देते हैं। ये ब्याज दर 10 परसेंट से लेकर 12 परसेंट तक हो सकता है।

NABARD ने किसानों को डेयरी लोन देने को किया मना, कह दी यह बड़ी बात

इन दस्तावेजों पर दिया जाएगा लोन

बैंक की तरफ से आवेदन के साथ दिए गए तमाम दस्तावेजों की जांच(Scrutiny of all documents) होती है और इसके बाद अगर सब ठीक होता है तो एक मुद्रा कार्ड जारी किया जाता है। ये एक तरह का डेबिट कार्ड होता है, जिससे आप बिजनेस के लिए जरूरत पड़ने पर पैसे चुका सकते हैं।