HBN News Hindi

LIC Insurance : इस तरह कमा सकते हैं करोड़ों रुपये, LIC में ऐसे बन जाओगे हिस्सेदार

LIC Update: अगर आप भी LIC में निवेश करके मोटा पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि भारत सरकार ने साल 2022 में LIC को शेयर बाजार के लिस्ट में शामिल कर दिया था। जिससे आज के समय में बहुत से लोग LIC में निवेश करके लाखों का रिटर्न अर्न कर रहे हैं आइए जानते हैं LIC की इस स्कीम के बारे में डिटेल से।
 
 | 
LIC Insurance : इस तरह कमा सकते हैं करोड़ों कमाई, LIC में ऐसे बन जाओगे हिस्सेदार

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई आसानी से मोटी इनकम अर्न(big income earn) करना चाहते हैं । अगर आप भी निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि 2022 में लोगों ने 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को 7 साल के अंदर और 25 प्रतिशत हिस्सेदारी को कुल 10 साल के अंदर कम करने की योजना पर काम कर रही है। आइए जानते हैं इस स्कीम के ताजे अपडेट के बारे में खबर के माध्यम से।

 

Sapna Chaudhary को इस मामले में हाई कोर्ट से राहत, निचली कोर्ट ने लगाई थी यह रोक

 

इन लोगों की हो सकती है मोटी इनकम


शेयर बाजार को एक बार फिर कुलांछे मारने का मौका मिल सकता है। सरकार की ओर से एक बड़ी खबर आई है कि चालू वित्त वर्ष में वह लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) और जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (GIC) में अपनी और हिस्सेदारी बेच सकती है। सरकार इसके लिए बाजार की क्षमता का एनालिसिस कर रही है। इससे आम इंवेस्टर्स को भी कमाई का मौका मिलेगा।

 

इतने की हो सकती है हिस्सेदारी


रॉयटर्स ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सरकार को जीआईसी के लिए आयोजित किए गए इंवेस्टर्स रोडशो में अच्छा फीडबैक मिला है। इसलिए सरकार अब कई अलग-अलग किस्तों में इसकी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के पक्ष में है।

 

Weather News : यूपी में भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में कैद रहने पर किया मजबूर, रात को भी नहीं मिली राहत

इतने का बिक सकता है टोटल शेयर 


खबर में बताया गया है कि जीआईसी में हिस्सेदारी बेचने का फैसला उसकी शेयर प्राइस के आधार(based on share price) पर लिया जाएगा। इसमें 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को धीरे-धीरे कम किया जाएगा। शुक्रवार को शेयर बाजार में कंपनी के शेयर की बंद कीमत के हिसाब से 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर सरकार को 5700 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। बीते 6 महीने में जीआईसी के शेयर में 45 प्रतिशत का उछाल देखा गया है।


 

इस तरीके से कर सकते हैं निवेश


इतना ही नहीं सरकार एलआईसी में चरणबद्ध तरीके (Step wise method in LIC) से अपनी हिस्सेदारी कम करने के पक्ष में है। सरकार ने 2022 में एलआईसी को शेयर बाजार में लिस्ट कराया था। सरकार इसमें अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को 7 साल के अंदर और 25 प्रतिशत हिस्सेदारी को कुल 10 साल के अंदर कम करने की योजना पर काम कर रही है।

Aaj Ka Rashifal, 21 अप्रैल : जानिए, आज आपकी राशि क्या कहती है

इतने का ले सकते हैं हिस्सेदारी


सूत्रों का कहना है कि सरकार एलआईसी में हिस्सेदारी (stake in lic) को छोटी किस्तों में बेच सकती है। ये बाजार की निवेश क्षमता और कंपनी के शेयर परफॉर्मेंस पर निर्भर करेगा। बीते छह महीने में एलआईसी का शेयर लगभग 54 प्रतिशत चढ़ा है। सरकार ने इंडेक्स फंड्स में एलआईसी को शामिल कराकर 1.5 प्रतिशत हिस्सेदारी कम करने का भी प्लान बनाया था।

Locker Services मुहैया करवाने वाली कंपनी नहीं बताती ये खास जानकारी, जिसे जानना हर ग्राहक के लिए होगा फायदेमंद

अभी तक इतने का बिक चुका है शेयर


एलआईसी को लेकर सूत्रों का कहना है कि कंपनी में छोटी सी हिस्सेदारी बेचना भी बाजार (Selling small stake also in the market) के लिए एक बड़ा एफपीओ ऑफर होगा। अगर सरकार एलआईसी की 1.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचती है तो बाजार में इसका मूल्य मौजूदा शेयर प्राइस के हिसाब से करीब 9200 करोड़ रुपए होगा।