HBN News Hindi

PPF अकाउंट ओपन करने से पहले जान लें ये नियम, करोड़ों में होगी इनकम

PPF Account Update: अगर आप भी पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है। इन नियमों का पालन करके आप भी भविष्य में आसानी से मोटी इनकम अर्न कर पाएंगे। साथ ही हम इस खबर में ये भी जानेंगे की पीपीएफ में निवेश करने की न्यून्तम राशि (open PPF account news) क्या होगी। आइए जानते हैं इन सभी उलझनों के समाधान खबर में विस्तार से।
 | 
PPF अकाउंट ओपन करने से पहले जान लें ये नियम, करोड़ों में होगी इनकम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के बढ़ते महंगाई के जमाने में मीडिल कलास फैमिली के लिए मोटी रकम एकत्रित करना बेहद मुश्किल (how to open ppf account) हो जाता है। लेकिन अगर आप भी अमीर बनने के इस सपने को पूरा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इन नियमों का पालन (open PPF account) करके आप आसानी से करोड़ों रुपये जमा कर सकते हैं । लेकिन उसके लिए आपको इन नियमों का पालन (Account in PPF Account) करना होगा। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में डिटेल में।

 


पीपीएफ के लिए यहां खोलना होगा खाता


पीपीएफ खाता खोलने के लिए फॉर्म-ए की जगह फॉर्म-1 जमा करना होगा। पीपीएफ खाते को 15 साल (जमा सहित) के बाद बढ़ाने के लिए मैच्योरिटी से एक साल पहले फॉर्म एच की जगह फॉर्म-4 में आवेदन करना होगा।

 

 

पीपीएफ पर कितना का मिल सकता है लोन


अगर आप पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेना चाहते हैं तो आप आवेदन की तारीख से दो साल पहले अकाउंट में मौजूद बैलेंस के 25 फीसदी पर ही लोन ले सकते हैं। आसान भाषा में आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि आपने 31 मार्च 2022 को लोन के लिए आवेदन किया। अगर दो साल पहले (31 मार्च 2020 को) पीपीएफ अकाउंट में 1 लाख रुपये थे तो आप इसका 25 फीसदी यानी 25 हजार का लोन ले सकते हैं।

 

पीपीएफ पर लोन लेने पर इतना लगेगा ब्याज


अगर आप पीपीएफ अकाउंट में मौजूद बैलेंस पर लोन लेते हैं तो ब्याज दर 2 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दी गई है। लोन की मूल राशि (Compounding Interest on PPF Account) चुकाने के बाद ब्याज दो से ज्यादा किस्तों में देना होगा। ब्याज की गणना हर महीने की पहली तारीख से की जाती है।