HBN News Hindi

Kisan News : किसानों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने खेत मजदूरों को दिया ये बड़ा तोहफा

KISAN NEWS UPDATE : सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। इन योजनाओं के तहत सरकार की तरफ से किसानों को मृत्यु या विकलांगता हो जाने(Kisan News) पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।आपको बता दें कि अब सरकार ने किसान एवं खेतिहर मजदूर के लिए इस योजना में आयु सीमा खत्म करने का निर्णय लिया है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 
 | 
Kisan News :  किसानों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने खेत मजदूरों को दिया ये बड़ा तोहफा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : खेतिहर मजदूरों के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना चलाई जाती है। इस योजना के दौरान कृषि मशीनरी के(KISAN NEWS UPDATE) प्रयोग के दौरान किसानों और खेतिहर मजदूरों के घायल होने या उनकी मृत्यु होने पर उनको वित्तीय सहायता दी जाती है। आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों के लिए इस योजना में आयु सीमा कम कर दी है।आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से।

 

 

इस आयु के व्यक्ति भी ले सकेंगे इस योजना का लाभ


हरियाणा सरकार ने किसानों और खेतिहर मजदूरों (Kisan news today)के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना में आयु सीमा समाप्त करने का बड़ा फैसला लिया है। अब 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति भी योजना का लाभ ले सकेंगे।

 

इतने रुपये तक की वित्तीय सहायता


इस योजना के तहत किसानों, खेतिहर मजदूरों, मंडियों में काम करने वाले मजदूरों को कृषि मशीनरी पर काम करते समय मृत्यु या अंग-भंग होने पर 37,500 रुपये से 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।मुख्यमंत्री नायब सिंह की (Sarkar ka kisano k liye bada faisla)अध्यक्षता में गुरुवार को चंडीगढ़ में कृषि एवं किसान कल्याण, बागवानी विभाग और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल भी मौजूद रहे।

 

इतनी मंडियों में चलाई जा रही कैंटीन


मुख्यमंत्री ने सभी परियोजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की और विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। नायब सिंह ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी परियोजनाएं निर्धारित समयावधि में पूरी की जाएं। किसी भी स्तर पर किसी(farmer news)भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।इसके साथ ही 15 जुलाई से कालका में सेब मंडी में भी काम शुरू किया जाए। बैठक में बताया गया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा प्रदेश की 40 मंडियों में अटल मजदूर कैंटीन चलाई जा रही है।

 

 

 

केवल इतने रूपये में भर पेट भोजन


इन कैंटीनों में कोई भी नागरिक विशेषकर किसान व मजदूर मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन कर सकता है। पहले यह कैंटीन सीजन के हिसाब से चलाई जाती थी, लेकिन पिछले 4 महीने से यह कैंटीन अब पूरे साल चलाई जा रही है।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कई परियोजनाएं भूमि की उपलब्धता न होने या अन्य विभागों से मंजूरी न मिलने के कारण देरी से क्रियान्वित होती हैं। ऐसे सभी(Kisan News updates) मामलों के समाधान के लिए पीएम गति शक्ति की तर्ज पर प्रदेश में हरियाणा गति शक्ति बनाई जाए।

 

मामलों का तुरंत समाधान


सभी विभागों को एक मंच पर लाया जाए ताकि जो भी परियोजनाएं हैं, जिनमें एक से अधिक विभाग शामिल हैं, वे अपने मामलों का त्वरित समाधान कर सकें। साथ ही, जिला उपायुक्त स्तर के मुद्दों की भी हरियाणा गति शक्ति(Kisan News Hindi) में सुनवाई होगी और उनका समाधान निकाला जाएगा।बैठक में बताया गया कि राज्य में खेतों को जाने वाली 5 करम की अधिकतर सड़कें पक्की हो चुकी हैं। जहां 5 करम की सड़कों की चौड़ाई बीच में कम है, वहां करीब 490 किलोमीटर ऐसी सड़कें बची हुई हैं, जिन्हें पक्का किया जाना है।


योजना के दौरान 10 दिन में टेंडर प्रक्रिया 


मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि एक प्रोजेक्ट बनाकर ऐसी सभी बची हुई 5 करम की सड़कों को पक्का किया जाए। इसके अलावा मंडी बोर्ड की सभी क्षतिग्रस्त सड़कों की विशेष मरम्मत की जाए। उचित योजना बनाकर 10 दिन में टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाए।