HBN News Hindi

KCC : किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, ये सरकारी बैक दे रहा 3 लाख का लोन

KCC News : अगर आप भी किसान है तो ये खबर आपके लिए जरूरी है। यदि आप भी लोन लेने की सोच रहे है तो आपकी जानकारी के लिए बमा दें कि अब किसानों को 4 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा 3 लाख का लोन, जिसका लाभ किसी भी सरकारी बैंक से ले सकते हैं। आईए खबर मे जानते है इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

 | 
 KCC : किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, ये सरकारी बैक दे रहा 3 लाख का लोन

HBN News Hindi (ब्यूरो) : किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि उन्हें किसी से ज़्यादा ब्याज पर पैसे उधार न लेनें पड़े, किसान आवश्यकता पड़ने पर इस कार्ड से लोन ले सकते हैं। यदि किसान समय पर भुगतान करते हैं तो इस लोन पर लागू ब्याज (interest applicable on loan) दर भी कम ही रहती है। इसकी मदद से किसान फसल उगाने के लिए जुताई हो या बीज आदि खरीदने में सहायता करता है। हम आपको बता रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, इसके फायदे क्या-क्या हैं और इसके लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं। 

लोन ब्याज दर पर छूट


KCC Loan Interest Rates किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ती रहती है। इसे पूरा करने के लिए किसान साहूकारों से लोन लिया करते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे। किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत किसानों को 4% ब्याज दर किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits of Kisan Credit Card)


1। KCC होल्डर को मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 50,000 रुपये तक का कवरेज मिलता है। दूसरे जोखिम की परिस्थितियों में 25,000 रुपये तक का कवर दिया जाता है। 
2। पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ एक सेविंग्स अकाउंट दिया जाता है। जिनपर उनको बढ़िया दरों पर ब्याज मिलता रहता है, साथ इसपर उन्हें स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड भी मिलता है। 

3। कर्ज चुकाने के लिए भी काफी फ्लैक्सिबिलिटी मिली हुई है। कर्ज का वितरण भी काफी आसानी से हो जाता है। 

4। यह क्रेडिट उनके पास 3 सालों तक रहता है, फसल की कटाई के बाद किसान अपना लोन चुका सकते हैं। पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। 
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका-


स्टेप 1- इसके लिए सबसे पहले आप उस बैंक के वेबसाइट पर जाएं जिससे आपको KCC लेना है।
स्टेप2- इसके बाद यहां किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनें।
स्टेप 3- इसके बाद Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 4- अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खिलेगा जिसे पूरा फिल करें।
स्टेप 5- इसके बाद इसे Submit कर दें।
स्टेप 6- इसके बाद बैंक 2 से 3 दिन में आपसे संपर्क करके आपको सारे डिटेल्स को वेरिफाई करेगा। इसके बाद आपको KCC मिल जाएगा।

कहां से मिलेगा Kisan Credit Card?


- को-ऑपरेटिव बैंक
- क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
- नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया
- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
- बैंक ऑफ इंडिया
- इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया

कौन कर सकता हैं अप्लाई?


इसमें अलग से कोई कैटेगरी नहीं बनाई गई है। अगर आप जमीन के मालिक हैं और खेती कर रहे हैं तो इस स्कीम के तहत लोन लेने के लिए सभी किसान, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बटाई पर खेती करने वाले किसान भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। पट्टेदार किसान भी इसके तहत लोन पा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 75 साल है।