HBN News Hindi

Health Insurance Holder के हक में IRDAI ने किए नियमों में ये बदलाव, इस उम्र तक मिलेंगे फायदे

Health Insurance New Rules : आजकल बिमारियों  से बढते खर्चे को लेकर IRDAI ने अपने नियमों में भारी बदलाव किए हैं । इस पहल के तहत IRDAI लक्ष्य भारत में एक अधिक समावेशी हेल्थकेयर सिस्टम बनाना है। साथ ही बीमा कंपनियों को विविधता लाने के लिए प्रेरित करना है। आइए जानते हैं IRDAI के नियमों में हुए परिवर्तन के बारे में खबर के माध्यम से।

 | 
Health Insurance Holder के हक में IRDAI ने किए नियमों में ये बदलाव, इस उम्र तक मिलेंगे फायदें

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई अलग-अलग बीमा लेता हैं उसमे से एक है स्वास्थ्य बीमा (Health insurance)। स्वास्थ्य बीमा के संबंध में चालू वित्त वर्ष से लागू होने वाले नए दिशा-निर्देश भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जारी किए हैं। अगर आपने भी हेल्थ इंश्योरेंस करवाया है तो आपको बता दें कि इन नियमों को जानने के बाद ये कंपनियां आपका क्लेम नहीं कर पाएगी।  आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में ।

 

 


हाल ही में खबरे सामने आ रही है कि भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जीवन बीमा पॉनिसी के नियमों में बदलाव किए है। अब आप अपने बूढ़े मां-बाप के लिए भी आसानी से हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीद सकते हैं। बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए आयु सीमा (Age Bar) हटा दी है।

इतने साल के उम्र तक मिलेगा लाभ


1 अप्रैल 2024 से प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज (Health Insurance Policies) के लिए ऐसा किया गया है। इससे पहले ग्राहक केवल 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते थे। अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है। इरडा ने एक सर्कुलर में कहा कि बीमा कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि उनके पास सभी एज ग्रुप के लोगों के लिए बीमा प्रोडक्ट्स हों।


 
अब ऐसा होगा हेल्थकेयर सिस्टम


IRDAI के इस कदम का उद्देश्य भारत में एक अधिक समावेशी हेल्थकेयर सिस्टम (Inclusive Healthcare System) को तैयार करना है। साथ ही बीमा कंपनियों को अपनी प्रोडक्ट रेंज में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित करना है। बीमा नियामक हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स को सीनियर सिटीजंस जैसे लोगों के हिसाब से पॉलिसीज लाने और उनके क्लेम व शिकायतों से निपटने के लिए डेडिकेटेड चैनल स्थापित करने के भी निर्देश दिये हैं।


 इतने साल तक के लोगों का किया जाएगा बीमा

भारतीय बीमा विनियामक व विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India) के इस कदम से अब 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज ले सकेंगे। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने इस कदम का स्वागत किया है।