HBN News Hindi

Investment Tips : मामूली इनकम वाला भी बन सकता है करोड़पति, जानें निवेश के ये बेहतरीन टिप्स

Investment Update: अगर आप भी निवेश करके मोटा पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती हैं । आपको बता दें कि SIP की इस स्कीम में निवेश करके आप आसानी से अच्छा रिटर्न अर्न कर सकते हैं आइए जानते हैं इस SIP की इस केल्कुलेशन (This calculation of SIP) के बारे में खबर के माध्यम से।
 
 | 
Investment Tips : मामूली इनकम वाला भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें निवेश के ये बेहतरीन टिप्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर व्यक्ति चाहे वह कितना ही क्यों न कमाता हो उसमें से भी थोड़ी निवेश (investing a little) करके अपने फ्यूचर को सिक्योर करना चाहता है और साथ ही अच्छा रिटर्न भी कमाने की इच्छा रखता हैं । अगर आप भी निवेश करके करोड़पति (millionaire by investing) बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि SIP में इस स्कीम में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न कमा (earn good returns) सकते है आइए जानते हैं इन निवेश के बारे में खबर के माध्यम से।

Gold and Silver Rate : सोने और चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, एक तोला अब हो गया इतने का

 

Investment Plan : आज जिस गति से महंगाई बढ़ रही है, उस अनुपात में काफी लोगों की सैलरी नहीं बढ़ रही। काफी लोग ऐसे हैं जो फ्यूचर के लिए कमाई का कुछ हिस्सा इन्वेस्ट करते हैं लेकिन उन्हें अच्छा रिटर्न नहीं मिल पाता। अगर आपकी कमाई बहुत अच्छी नहीं है, तब भी यही जगह इन्वेस्ट करके आप अच्छा रिटर्न (good returns) ले सकते हैं। सही प्लानिंग से निवेश करने पर 20 हजार रुपये महीने कमाना वाला शख्स भी करोड़पति बन सकता है।

 
 

निवेश करने की रकम 


इन्वेस्टमेंट की जितनी भी स्कीम हैं, उनमें म्यूचुअल फंड में SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश करना बेहतर माना जाता है। इसमें सही तरीके से निवेश करने से अच्छा रिटर्न मिलता है। इसमें निवेश करने की कोई भी उम्र सीमा नहीं है। कोई भी शख्स इसमें कभी भी निवेश कर सकता है। यही नहीं, निवेश करने की कोई रकम भी फिक्स नहीं है। इसमें 500 रुपये महीने से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

 
 

इस फॉर्मूला से बनें करोड़पति


20 हजार रुपये महीने की सैलरी से आपको 1800 रुपये हर महीने SIP में निवेश करने होंगे। अगर सालाना रिटर्न 18 फीसदी मिलता है तो 1800 रुपये 25 साल तक निवेश करने होंगे। 25 साल तक आप 5.40 लाख रुपये निवेश कर पाएंगे, लेकिन इस पर ब्याज 99.42 लाख रुपये का मिलेगा। इस प्रकार आपको 25 साल बाद कुल 1.05 करोड़ यानी 1 करोड़ 5 लाख रुपये मिलेंगे।

 

CIBIL Score इन कारणों से हो जाता है खराब, बैंक कर देता है लोन रिजेक्ट

ज्यादा निवेश करने पर होगा इतना फायदा-


SIP के जरिए जितना ज्यादा निवेश करेंगे, उतना ज्यादा रिटर्न मिलेगा। अगर आप निवेश की गई रकम को बढ़ाकर (by increasing the amount invested) 3 हजार रुपये महीने कर देते हैं तो 18 फीसदी की सालाना ब्याज से 25 साल बाद करीब 1 करोड़ 75 लाख रुपये मिलेंगे। इससे ज्यादा निवेश करने पर इससे और ज्यादा। समय के साथ सैलरी बढ़ने पर आप निवेश की जाने वाली रकम को बढ़ा भी सकते हैं।


 
एक्सपर्ट की सलाह 


म्यूचुअल फंड में निवेश शेयर मार्केट से जुड़े होते हैं। ऐसे में जब शेयर मार्केट (Share Market) गिरता है तो इसका असर म्यूचुअल फंड पर पड़ता है। इसलिए बिना जानकारी के इसमें सीधे निवेश न करें। निवेश करने के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें। बेहतर होगा कि पोर्टफोलियो मैनेजर रखें जो समय-समय पर बेहतर सलाह देते हैं। निवेश करने के बाद अगर मार्केट गिरे तो इससे बिल्कुल भी न घबराएं और निवेश की गई रकम को निकालें नहीं। बेहतर होगा कि SIP में निवेश लंबे समय के लिए करें।

Aaj Ka Rashifal, 14 अप्रैल : आज इन राशि वालों को होगा खूब लाभ और इन्हें लेनदेन में आ सकती है परेशानी

Disclaimer : हमारा उद्देश्य आपसे किसी भी स्कीम में निवेश करवाना नही अपितु मात्र जानकारी उपलब्ध करवाना है निवेश करने से पहले इस बारे में आप एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।