HBN News Hindi

indian currency : 5 रुपये के नोट को बेचकर हो जाओगे मालामाल, ऐसे करें इन रेयर नोटों की पहचान

indian currency: अगर आप भी घर बैठे लाखों रुपये कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आप आसानी से अपने पूराने नोटों को बेचकर आसानी से भारी इनकम कमा सकते हैं । इन नोटों को बेचने के आप खबर में बताए गए साइटों का भी प्रयोग कर सकते हैं आइए जानते हैं इन रेयर नोटों के बारे में खबर में डिटेल से ।
 
 | 
indian currency : 5 रुपये के नोट को बेचकर हो जाओगे मालामाल, ऐसे करें इन रेयर नोटों की पहचान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में पूराने नोटों व सिक्को (old notes and coins) को बेचकर मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए उपयोगी सिध्द हो सकती है । आपको जानकर हैरानी होगी कि मात्र 5 रुपये के नोट (5 rupee notes) से ही आप लाखों कमा सकते हैं आइए जानते हैं इन नोटों के बारे में विस्तार से खबर में ।

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

ज़माना बीत जाएगा पर कुछ लोगों की पुरानी चीज़ों को सहेज के रखने की आदत नहीं जाती। कई लोगों को पुराने सिक्के और नोट (Old Coins Collection) कलेक्ट करने का शौक होता है। बता दें उनके लिए यह अच्छी खबर है। वो लोग अपने 1, 2, 5 रुपये के पुराने सिक्के या नोट (Old Coins) के जरिए मालामाल हो सकते हैं। जी हां कुछ रेयर नोट (Rare Notes) के जरिए वो लोग हज़ारों-लाखों कमा सकते हैं।

 

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

 

5 रुपए का नोट की कीमत

 

कई लोगों को एंटीक चीज़ों (Antique Collection) को संभाल कर रखने की आदत होती है, जिसकी वो जिंदगी भर कद्र करते हैं। वहीं पुराने सिक्कें और नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Coins) में रखा जाता है। हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी न्यूज़ के मुताबिक, जिन लोगों के पास 5 रुपए का नोट  (5 Rupee Rare Note)  है, वो इसे बेचकर हज़ारों कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके नोट में यह सभी खास बातें होनी चाहिए, जो आपको 5 रुपए सेल (5 Rupee Note) करने पर 30 हज़ार दिलवा सकता है।

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 

इन बातों को ध्यान में रखकर करें सेलिंग


30 हज़ार रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपए के नोट में ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए। साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए। इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है। कोविड-19 (Coronavirus) की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में पैसा कमाने का यह सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

 

 OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग

इन साइटों पर बेचे जाते हैं ये नोट

5 रुपए का यह नोट (5 rupee note sale) अगर आपके पास है, तो आपकी किस्मत घर बैठे ही चमक सकती है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप इसे ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। अपने ऐसे नोट्स को बेचने के लिए आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर विजिट करें, जहां बतौर सेलर (Online Seller) रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आप नोट की तस्वीर को अपलोड करके सेल पर लगा सकते हैं। इस प्रोसेस के बाद आपसे इंट्रेस्टेड लोग संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं।