HBN News Hindi

Indian Army College: आपके बच्चे को यहां मिल गया एडमिशन तो नौकरी मिलना तय, मिलेगा इतना पैकेज

Indian Army College :माता-पिता को अपने बच्चों  के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं कि 12वीं के बाद(join indian army) उन्हें कहां एडमिशन दिलाया जाए, जहां उनका भविष्य सुरक्षित रहे। तो आज यहां हम एक ऐसे कॉलेज के बारे में बताने जा रहे, जहां से पढाई करने के बाद स्टूडेंट्स की लाइफ सेट हो जाएगी। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
 
 | 
Indian Army College: आपके बच्चे को यहां मिल गया एडमिशन तो नौकरी मिलना तय, मिलेगा इतना पैकेज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज यहां हम इस खबर में ऐसे ही एक आर्मी के एक कॉलेज के(Indian Army College) बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर एडमिशन लेने के बाद आपके बच्चे का करियर सेट हो जाएगा और जहां से पढ़ाई करने पर छात्रों को मोटा पैकेज मिलता है। जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो। आइए जानते हैं इस कॉलेज के बारे में डिटेल से।

 

 

यहां पर एडमिशन मिलने पर 52 लाख सैलरी का पैकेज 


अक्सर देखा गया है कि पैरेंट्स को अपने बच्चों की भविष्य को लेकर चिंता रहती है। यह चिंता तब और होती है जब बच्चा 12वीं पास कर चुका होता है। 12वीं पास करने के बाद पैरेंट्स को यह चिंता होती है कि किस कॉलेज में इसका एडमिशन कराएं, जहां से पढ़ाई करने के बाद अच्छी सैलरी पैकेज (आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ) वाली नौकरी मिल जाएं। ऐसे ही आर्मी के एक कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एडमिशन मिलने पर 52 लाख सैलरी वाला पैकेज मिलता है।

 

केवल सेना कर्मियों के बच्चों ही यहां ले सकते हैं एडमिशन 


आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पुणे (AIT) पुणे विश्वविद्यालय से संबद्ध एक ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कॉलेज है। यह भारत में दिघी हिल्स, अलंदी रोड क्षेत्र में स्थित है। केवल सेना (Army Institute of Technology AIT)कर्मियों के बच्चों को ही यहां एडमिशन मिलता (indian army agniveer)है। एडमिशन जेईई मेन परीक्षा के माध्यम से दिया जाता है। AIT आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (AWES) के अंतर्गत कार्य करती है। भारतीय सेना के सबसे सीनियर अधिकारी, भारतीय सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) इसके बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष होते हैं।

 

 

 

इस कॉलेज जानें कोर्स वाइज सीटों की संख्या


आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (AIT) ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स प्रदान करता है। नीचे दिए सभी कोर्स अखिल भारतीय तकनीकी(Army College) शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा अनुमोदित हैं और सावित्रीबाई फुले पुणे(Indian Army) विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।
ग्रेजुएट (4 वर्ष की अवधि)
कंप्यूटर इंजीनियरिंग- 120 सीटें
इलेक्ट्रॉनिक्स और टेली कम्युनिकेशन- 120 सीटें
इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी- 60 सीटें
मैकेनिकल इंजीनियरिंग- 60 सीटें
पोस्ट ग्रेजुएट (दो वर्ष की अवधि)
डेटा साइंस- 24 सीटें

 

इतने छात्रों को मिलता है 10 - 20 लाख रुपये सालाना 


आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (AIT) में वर्ष 2022-23 के कैंपस (AIT Pune Annual package)प्लेसमेंट के लिए 85 कंपनियां आई थी। कैंपस प्लेसमेंट में 34 छात्रों को 20 लाख रुपये सालाना, 136 छात्रों को 10 -20 लाख रुपये सालाना और 101 छात्रों को 10 लाख रुपये सालाना का पैकेज मिला है। वहीं सबसे अधिक 52 लाख रुपये का पैकेज मिल है।