HBN News Hindi

Income Tax रिफंड के मामले को जल्द ही किया जाएगा खत्म, विभाग ने बनाया यह खास प्लान

Income Tax Update: अगर आप भी एक टैक्सपेयर है और आपका भी टैक्स रिफंड अभी तक रुका हुआ है तो आपको बता दें कि अब जल्द ही आपको आपका रिफंड मिल जाएगा। ताजे अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि आज इनकम टैक्स ने अपने रिफंड के नियमों को बना दिया हैं आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से ।
 
 | 
Income Tax रिफंड के मामले को जल्द ही किया जाएगा खत्म, विभाग ने बनाया यह खास प्लान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ताजे अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि टैक्सपेयर्स (taxpayers) के लिए है ये खबर बेहद खास हो सकती हैं। अगर आप भी एक टैक्सपेयर्स हैं तो आपको बता दें कि जल्द ही आपका रुका हुआ इनकम टैक्स रिफंड मिल जाएगा । आपको बता दें कि आज के ताजे रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 30 अप्रैल तक सभी टैक्सपेयर्स के रिफंड वापस(refund back) आ जाएगी आइए जानते हैं इनकम टैक्स की ये अंतरिम रिपोर्ट के बारे में डिटेल में।

 

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल


  

इतने दिनों में हो जाएगा सोल्यूशन

 

टैक्सपेयर्स के लिए एक बड़ी अच्छी खबर आई है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने टैक्स रिफंड को लेकर बड़ा प्लान बनाया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का अंतरिम एक्शन प्लान है कि वो टैक्स रिफंड के बाकी लटके मामलों को 30 अप्रैल तक खत्म कर दे।

 

Senior Citizen की हो गई मौज, अब मामूली निवेश पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न

 
आयकर विभाग की योजना


अभी भी बहुत से ऐसे टैक्सपेयर्स हैं, जिनके पिछले असेसमेंट ईयर का टैक्स रिफंड फंसा हुआ है। टैक्स रिटर्न फाइल करने के बाद अभी तक रिफंड प्रोसेस ही नहीं हुआ है। लेकिन विभाग का प्लान है कि रिफंड के बाकी लटके मामलों का 30 अप्रैल तक निपटारा कर दिया जाए। इस दौरान डिपार्टमेंट को रिफंड की स्क्रूटनी पूरी करनी होगी और अप्रैल में रिफंड का पेमेंट करना होगा। विभाग ने लक्ष्य रखा है कि उसे 5 मई तक ई-निवारण के मामलों को निपटाना है।

 

Chanakya Niti : पति से संतुष्ट न होने पर महिला करती है ऐसे इशारे, ऐसे समझें फटाक से

 

 

इनकम टैक्स के अपडेट


इसके अलावा, विभाग का प्लान है कि एजेंसियों जैसे CBI, ED, SEBI, SFIO को 30 अप्रैल तक सूचना साझा की जाए। 31 मार्च तक आई अर्जियों पर 30 अप्रैल तक सूचना दी जाए। इसके बाद 1 अप्रैल के बाद आई अर्जियों पर 15 दिन के भीतर सूचना साझा करना है। जिस केस में ITAT से पेनाल्टी कन्फर्म है, उसमें 30 जून तक प्रोसेसिंग होगी।

 

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान


 
इतने तारीख को आएगा रिफंड
साथ ही टारगेट है कि इंटरनेशनल टैक्सेसेशन और ट्रांसफर प्राइसिंग के मामलों में तेजी लाना है। हर AO (असेसमेंट ऑफिसर) टॉप 30 TDS न भरने वाले की पहचान 30 जून तक करेंगे।