HBN News Hindi

Income Tax News : इन कारणों से चढ़े इनकम टैक्स की नजरों में NCR के लोग, अब ऐसे छुटेगा पीछा

Income Tax Update: इनकम टैक्स ने NCR के लोगों पर अपनी पकड़ की हुई है। आपको बता दें कि आपकी एक गलती ओर आपके पास आ जाएगा इनकम टैक्स नोटिस अगर आप भी आयकर विभाग से बचना चाहते हैं तो भुलकर भी इन गलतियों को न दोहराए आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Income Tax  News : इन कारणों से चढ़े इनकम टैक्स की नजरों में NCR के लोग, अब ऐसे छुटेगा इस पिछा

HBN News Hindi (ब्यूरो)  : अगर आप भी एक टैक्सपेयर (taxpayer) हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है आपको बता दें कि आज के समय में इनकम टैक्स (Income Tax) ने अपने नियमों में सख्ताई करना शुरू कर दिया है। अब आपको और अधिक सचेत रहने की जरूरत है। आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में जिसके वजह से NCR के लोगों पर आयकर विभाग ने नोटिस भेजा हैं जाने पूरी अपडेट के बारे में।

 

Bank News : आरबीआई के नॉन स्टॉप एक्शन, एक बैंक पर और लगा दी ये पाबंदी

 

इन लोगों पर आयकर विभाग का फॉकस

नोएडा में बिल्डरों के ठिकानों पर आयकर विभाग (Income Tax Department) की जांच सोमवार को पांचवें दिन भी जारी रही। आयकर की टीमों को बिल्डरों के ठिकाने से करीब एक हजार से अधिक लोगों के प्रोजेक्ट में निवेश के करार पत्र मिले हैं। इन पत्रों में अधूरे नाम लिखे गए हैं। जांच के दायरे में दिल्ली-एनसीआर के 200 उद्योगपति भी हैं। इनसे भी पूछताछ की जाएगी।

 

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल


इन कारणों के से इनकम टैक्स का NCR पर फॉकस


आयकर सूत्रों के अनुसार, इन लोगों ने एक करोड़ से लेकर पांच करोड़ रुपये तक प्रोजेक्ट की दुकानों, ऑफिस के स्थान और अन्य में निवेश किए हैं। वहीं, जिन एक हजार लोगों के बिल्डर प्रोजेक्ट में निवेश के करार पत्र जब्त किए गए हैं, उनमें से किसी भी करार पत्र में निवेशक का पूरा नाम नहीं लिखा गया है। करार पत्र में उनके द्वारा निवेश की गई रकम (The amount invested by them in the deed) की जानकारी लिखी हुई, लेकिन रकम चेक या किस रूप में ली गई है, इसकी जानकारी नहीं लिखी है।

 

UP Gold-Silver Price Today : सोने के रेट टॉप लेवल पर, चौंका देगा एक ग्राम का भाव

 

नाम को स्पष्ट न लिखने की वजह इन लोगों की जानकारी गुप्त रखना है। इनके बारे में बिल्डर, अधिकारियों और स्टाफ से पूछताछ की जा रही है।

 

इतने करोड़ों की होगी जांच

 

आयकर सूत्रों के अनुसार, जांच में 700 करोड़ के अघोषित लेन-देन की हार्डडिस्क और दस्तावेजों में जानकारी मिल चुकी है। वहीं चार करोड़ रुपये और तीन करोड़ रुपये की ज्वैलरी जब्त कर ली गई है। बिल्डर यह रकम और पैसे, कहां से आए, इसकी जानकारी नहीं दे सका है। आयकर विभाग ने गुरुवार को भूटानी, ग्रुप 108 बिल्डर, लॉजिक्स, कोरेंथम और एड्वेंट बिल्डर के ठिकानों पर छापे मारे थे।


 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट


बैंक लॉकर को लेकर आरबीआई ने जारी किए ये नियम

आयकर सूत्रों के अनुसार, बैंकों के लॉकर्स (bank lockers) में क्या रखा है, इसकी जानकारी बिल्डर नहीं दे पाए हैं। बिल्डरों का कहना है कि उसमें क्या रखा है, उन्हें याद नहीं है। लॉकर्स की चाबी जब्त कर ली गई है। लॉकर्स की जांच एक से दो दिन में या इसके बाद शुरू हो सकती है।


 

Aaj Ka Rashifal, 20 अप्रैल : आज इन राशि वालों वालों की होगी बल्ले-बल्ले और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

 


इतने खातों की होगी जांच

 

आयकर सूत्र बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों के करीब 100 बैंक खातों की जांच होगी। इसमें बिल्डर, अधिकारी और स्टाफ के बैंक खातों के अलावा कुछ निवेशकों के खाते शामिल हैं। ब्रोकर के खातों की जांच (Checking broker's accounts)भी की जाएगी।