HBN News Hindi

Income Tax: जानिए क्या होती है टैक्स फ्री इनकम और किन बिजनेस पर मिलता है ज्यादा छूट

Income Tax Update : अगर आप भी टैक्स भरते-भरते परेशान हो गए हैं तो इस खबर में हम कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं जो आपको भारी टैक्स से बचने में सहायता कर सकती है । दूसरे शब्दो में कहा जाए तो आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में खबर के माध्यम से।
 
 | 
Income Tax: जानिए क्या होती है टैक्स फ्री इनकम और किन बिजनेस पर मिलता है ज्यादा छूट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : कई लोग अक्सर कोई ऐसा  काम करने के बारे में सोचते हैं जो जिससे उन्हें टैक्स का भुगतान (income is tax free) न करना पड़े। अगर आप भी ऐसा ही काम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आप इन बिजनेस को शुरू करके आसानी से मोटा टैक्स (Easy tax by starting a business)बचा सकते हैं आइए आखिर कितने की कमाई पर नहीं देना होता इन बिजनेस में कोई टैक्स।

Income Tax Department: नोटिस का जवाब नहीं देने वालों की होगी जांच , पेश करने होंगे ये दस्तावेज
 

इन चीजों पर देना होता टैक्स


अगर आपको माता-पिता से विरासत में कोई दौलत, जेवरात या नकदी मिलती है, तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। अगर आपके नाम कोई वसीयत है, तो उसके जरिए मिली रकम पर भी टैक्स नहीं देना होता। हालांकि, आपको जो भी संपत्ति है, उससे होने वाली इनकम पर टैक्स देना पड़ेगा।


इन उपहारों पर देना होगा इतना टैक्स


आपको शादी में दोस्त या रिश्तेदारों से जो भी उपहार (Gift) मिलता है, उस पर कोई टैक्स नहीं देना होता। लेकिन, यह गिफ्ट आपको शादी के आसपास ही मिला होना चाहिए। ऐसा नहीं है कि आपकी शादी आज है और आपको छह महीने बाद गिफ्ट मिले, तो उस पर टैक्स नहीं लगेगा। अगर गिफ्ट की वैल्यू 50 हजार रुपये से अधिक हो, तब भी टैक्स लगेगा।

Today Gold Rate : धड़ाम से गिरे सोने के दाम, ग्राहकों के लिए खरीदारी का शानदार मौका
 


इतने का होगा मुनफा


अगर आप किसी कंपनी में साझीदार हैं और आपको शेयर ऑफ प्रॉफिट के तौर (as share of profit) पर कोई रकम मिलती है, तो उस पर भी टैक्स नहीं देना होगा। दरअसल, इस रकम पर आपकी पार्टनरशिप वाली फर्म पहले ही टैक्स चुका चुकी होती है। हालांकि, यह छूट सिर्फ फर्म के मुनाफे पर है। अगर आपको फर्म से सैलरी मिलती है, तो उस टैक्स देना होगा।

LIC की इससे ज्यादा राशि पर होगा इतना टैक्स


अगर आपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (life insurance policy) खरीदी है, तो क्लेम या मैच्योरिटी वाली रकम पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है। हालांकि, शर्त यह है कि पॉलिसी का सालाना प्रीमियम उसके सम अस्योर्ड के 10 प्रतिशत से अधिक ना हो। अगर यह इससे अधिक हुआ, तो अतिरिक्त रकम पर टैस्स लगेगा। कुछ मामलों में यह छूट 15 प्रतिशत तक हो सकती है।

SIP Plan: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेंगे लाखों रुपए, करना होगा ये मामूली निवेश

शेयर या इक्विटी MF पर इतना होगा रिटर्न


अगर आपने शेयर या इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया है, तो इन्हें बेचने पर 1 लाख रुपये का रिटर्न टैक्स फ्री होता है। इस रिटर्न का कैलकुलेशन लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के तहत होती है। हालांकि, इससे अधिक के रिटर्न पर LTCG टैक्स लगता है।