HBN News Hindi

Income Tax: धारा 80C के अनुसार इन स्कीमों में निवेश करके बचा लेंगे लाखों का टैक्स, ऐसे उठा सकते हैं फायदे

Tax Saving Tips :अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है आपको बता दें कि अब आप इन स्कीमों में निवेश करके आसानी से मोटा टैक्स बचा सकते हैं। आपको जानकर खुशी होगी कि ये सभी वेध स्कीम हैं आइए जानते हैं इनमें निवेश संबधि नियमों के बारे में ।
 
 | 
Income Tax : धारा 80C के अनुसार इन स्कीमों में निवेश करके बचा लेंगे लाखों का टैक्स, ऐसे उठा सकते हैं फायदे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स के नियमों (Taxpayers income tax rules) से परेशान हैं लेकिन आपको बता दें कि आयकर विभाग की एक धारा ऐसी भी हैं जो टैक्सपेयर्स के हित  में हैं। जीहां हम आयकर विभाग की धारा 80 सी (Section 80C of Income Tax Department) की बात कर रहे हैं जिसमें निवेश करके आप आसानी से मोटा पैसा बचा सकते हैं आइए जानते हैं इस सेक्सन के बारे में ।  
 

Aaj Ka Rashifal, 20 अप्रैल : आज इन राशि वालों वालों की होगी बल्ले-बल्ले और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 
इतने का बचा सकते हैं टैक्स


इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। अगर आप पुरानी व्यवस्था के अनुसार ITR फाइल करते हैं तो कुछ सेविंग्स स्कीम में इन्वेस्टमेंट (Investment in savings scheme) जरूर करना चाहिए। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत रकम निवेश करके आप इनकम टैक्स में 1.50 लाख रुपये की छूट ले सकते हैं। PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, जीवन बीमा, टैक्स सेविंग FD आदि जैसी स्कीम 80C के अंतर्गत आती हैं। इन स्कीम्स में निवेश करने पर आपको रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

 

80C के अंतर्गत बेहतरीन स्कीमें


सुकन्या समृद्धि योजना 


यह स्कीम बेटियों के लिए है। 10 साल तक की बेटी के नाम से किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें अभी सालाना 8.20 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इसमें सालाना न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करा सकते हैं।

 

NABARD ने किसानों को डेयरी लोन देने को किया मना, कह दी यह बड़ी बात

 

सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम 


यह स्कीम 60 साल या इससे ज्यादा की उम्र वालों के लिए है। जॉब से रिटायर होने के बाद ही इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें सालाना कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। इसमें अभी सालाना 8.20 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।
 


पब्लिक प्रोविडेंट फंड 


इस स्कीम में अभी 7.10 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम के अंतर्गत आप सालाना न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इसमें किया गया निवेश और इस पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है। साथ ही मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री होती है।

 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

 

नेशनल पेंशन स्कीम 


इस स्कीम में निवेश करने पर रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलती है। इसमें अभी 9 से 12 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इनकम टैक्स की धारा 80C के अतिरिक्त 80CCD (1B) के तहत भी 50 हजार रुपये की अतिरिक्त छूट का दावा किया जा सकता है। इस प्रकार NPS में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स में 2 लाख रुपये तक की छूट ले सकते हैं।

 

फिक्स्ड डिपॉजिट 


फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में भी इन्वेस्ट करके आप इनकम टैक्स में छूट ले सकते हैं। हालांकि सभी FD में निवेश पर यह छूट नहीं मिलती। इसका लाभ लेने के लिए 5 साल की लॉकइन वाली FD में निवेश करना होगा। इसमें अभी 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यह ब्याज अलग-अलग बैंक के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

 

Income Tax : पति से लिए पैसे तो पत्नी को भरना पड़ेगा टैक्स वरना इनकम टैक्स

 


ये स्कीम भी हैं


ऊपर बताई स्कीम के अलावा ELSS, VPF (Voluntary Provident Fund), जीवन बीमा कंपनियों के पेंशन प्लान आदि में भी निवेश करके 1.50 लाख रुपये तक की छूट पा सकते हैं। साथ ही लाइफ और टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम पर भी .50 लाख रुपये तक की छूट ले सकते हैं।