HBN News Hindi

Illegal Possession : सूखे पत्ते की तरह कांपेंगे प्रोपर्टी पर अवैध कब्जा करने वाले, पता होने चाहिए ये नियम

Illegal possession of property : अगर आप भी प्रोपर्टी में निवेश करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। अक्सर ये देखा जाता हैं कि हम प्रोपर्टी में निवेश करके जब किसी प्रोपर्टी की देखरेख नही करते हैं तो उस पर गैर-कानूनी रूप से कब्जा कर लिया जाता है। लेकिन अगर आपको इन नियमों का पता होगा तो आप आसानी से अपना जमीन वापस ले सकते हैं आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में ।
 
 | 
Illegal Possession : सूखे पत्ते की तरह कांपेंगे प्रोपर्टी पर अवैध कब्जा करने वाले, पता होने चाहिए ये नियम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में भी लोग निवेश के इतने रास्ते होते हुए भी गोल्ड या प्रोपर्टी में निवेश (Investing in gold or property) करना ज्यादा पसंद करते हैं । लेकिन आज हम उन लोगों के अधिकारों की बात करने वाले हैं जो प्रोपर्टी में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं आपको बता दें कि अगर कोई आपके प्रोपर्टी पर कब्जा कर ले तो आप इन तरीको उसे प्रोपर्टी खाली करने के लिए विवश कर सकते हैं आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 

Haryana-Punjab Weather Today : पंजाब-हरियाणा में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, IMD ने किया अलर्ट जारी

जमीन पर अवैध कब्जा

 

लोग अक्सर जमीन या फिर अपना घर खरीदने के लिए अपनी जिंदगीभर की कमाई लगा देते हैं, लेकिन कई बार देखा गया है कि जमीन पर अवैध कब्जा (illegal occupation of land) हो जाता है, जिससे लोग काफी परेशान होते हैं और उन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर वो क्या करें। इस तरह के मामले पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा बढ़े हैं और कई मामले आज तक कोर्ट में लंबित हैं। अगर आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ भी ऐसा होता है तो आपको उन्हें कुछ चीजें बतानी चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि जमीन पर कब्जा होने की स्थिति में क्या करना चाहिए। 

 

Petrol-Diesel के रेट को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कितनी हो जाएगी कीमत


कानून लिखित है अधिनियम


किसी भी संपत्ति के मालिक के पास ये अधिकार (The property owner has these rights) है कि वो अपनी संपत्ति पर किए गए कब्जे के खिलाफ अपील करे। इसके लिए कानून में अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें आप अपनी जमीन को कब्जे से छुड़वा सकते हैं और अपनी मेहनत की कमाई को लुटने से बचा सकते हैं। 

Aaj Ka Rashifal, 20 अप्रैल : आज इन राशि वालों वालों की होगी बल्ले-बल्ले और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

इन अधिनियम के तहत कर सकते  हैं कंपलेंट

 


अगर कोई जमीन पर कब्जा कर लेता है तो उसके खिलाफ सबसे पहले पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं, सभी लोगों को ऐसे मामलों में एफआईआर कराने का अधिकार है। आईपीसी की धारा 420 के तहत ऐसे मामलों में केस दर्ज किया जाता है। अब अगर किसी ने आपकी जमीन या फिर संपत्ति के फर्जी दस्तावेज (fake property documents) बनाए हैं तो ये भी कानून की नजर में गुनाह है। ऐसे शख्स के खिलाफ भी आप धारा 467 के तहत केस दर्ज करा सकते हैं। कोई आपकी जमीन को बेच देता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।