HBN News Hindi

EPF के पैसे से चुकाना चाहते हैं होम लोन तो जानिये फायदा होगा या नुकसान

Home Loan News : कई बार लोग होम लोन लेकर भर नहीं पाते तो उन्हें PF  पैसे से लोन चुकाने का विकल्प ध्यान आता है। ऐसे में पीएफ का पैसा (PF money)निकालकर होम लोन चुकाना किस हद तक सही है या नहीं, इसी बात को आपको इस खबर में बताएंगे। इससे आप फायदे में रहेंगे या घाटे में जाएंगे, आइये जानते हैं इस खबर में विस्तार से।

 | 
EPF के पैसे से चुकाना चाहते हैं होम लोन तो जानिये फायदा होगा या नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए लोग कई बार Home Loan का सहारा लेते हैं। इस कारण हर महीने उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा होम लोन पर खर्च हो जाता है। (EPFO) ऐसे में कई नौकरीपेशा लोग EPF के पैसे से होम लोन चुकाने की योजना बनाते हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। 

 

Noida में यहां बनने जा रहा सबसे बड़ा कमर्शियल हब, मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं


इन बातों पर करें गौर

 

अगर आप EPF से होम चुकाने का विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको गणना कर लेनी चाहिए कि आपको कितनी राशि का आवश्यकता है। आपको उतनी ही राशि EPF से निकालनी चाहिए। 

 

Property News : आपकी प्रोपर्टी पर कब्जा है तो चला सकते हैं गोली लेकिन ये रहेगी शर्तें


ईपीएफ से पूरी राशि निकालने से बचना चाहिए। इसका आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग (retirement planning) पर काफी नकारात्मक असर पड़ता है। 
ईपीएफ एक सबसे ज्यादा ब्याज दर वाली योजनाओं में से एक है। अगर आप ज्यादा ब्याज के कारण अपना होम लोन चुकाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको बैलेंस ट्रांसफर, कर्ज का एकीकरण के अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। 

 

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा


EPF से पैसे निकालते समय टैक्स के नियमों को भी अच्छे से समझ लेना चाहिए। कई बार ईपीएफ (EPFO News) से पैसे निकालने पर आपको TAX आदि का भी भुगतना करना पड़ सकता है। 

 

 OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग

 

इन कागजातों को न करें नजरअंदाज

 

अगर आपने अपना होम पूरा चुका दिया है, तो बैंक से आपको प्रॉपर्टी के दस्तावेज (property documents)ले लेने चाहिए। इसके साथ ही बैंक से एक एनओसी भी लेनी चाहिए, जिस पर लिखा हो कि आपने अपना होम लोन पूरा भर दिया है। बैंक का कोई भी बकाया आप पर नहीं है और संपत्ति की बिक्री और ट्रांसफर से बैंक को कोई समस्या नहीं है।