HBN News Hindi

online Banking Fraud से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स, ठग नहीं लगा पाएंगे चूना

Bussiness updated news :डिजिटल बैंकिंग के बढ़ते इस्तेमाल के साथ बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी तेज हुए हैं। हर दिन तरह-तरह के फ्रॉड के मामले सामने आते रहते हैं। ये ठग तरह-तरह के लालच में फसांकर मासूम लोगों को निशाना बना लेते हैं। इसे लेकर एसबीआई सहित इन बैंको ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया हैऔर फ्रॉड का शिकार होने से बचने के तरीकों के बारे में बताया है।
 
 | 
online Banking Fraud से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स, ठग नहीं लगा पाएंगे चूना

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : आज के समय में बदले जमाने के साथ हमारे पेमेंट (Bussiness updated news)से लेकर बैंक के अधिकतर काम मोबाइल पर ऑनलाइन ही हो जाते हैं। इसमें चाहे पैसे किसी को ट्रांसफर करने हो या फिर अकाउंट में जमा कराने हो। हम आपको बता दें कि (online banking fraud) मोबाइल बैंकिंग हमारे लिए जितना सहायक है उतना ही खतरों से भरा भी है। इन सबको देखते हुए देश के सरकारी बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए हिदायत दी है।


एसबीआई सहित कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट
ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक की ओर से भी तरह-तरह के नियम बनाए जा रहे हैं। बैंकों का मकसद साइबर ठगों पर विराम लगाना है। बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई सहित कई (account holders k liye update)बैंकों ने अपने अकाउंट होल्डर्स के लिए एक चौंकाने वाला अलर्ट जारी कर दिया है। ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए बैंकों ने जो चेतावनी जारी की है, उसे आराम से जान सकते हैं।

 

 जानिए बैंकों की चेतावनी के बारे में
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से ऑनलाइन ठगी रोकने के लिए ग्राहकों को चेतावनी जारी कर दी है। एसबीआई ने एक पोस्ट लिखकर ग्राहकों को सावधान कर दिया है। यह देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेजने का काम किया जा रहा है।

एसबीआई ने बताया कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या (banking frauds)व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं शेयर करता है। अकाउंट होल्डर्स पर चेताते हुए कहा कि आप किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक कर अज्ञात फाइलें डाउनलोड करने से बचें।


एपीके के बारे में जाने
ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी (banking frauds se bachav k liye jruri tips)बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इससे बचने के लिए एपीके फाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लिकेशन और नियंत्रण करने की भी इजाजत देने का काम करता है।

आईसीआईसीआई ने किया अलर्ट जारी
इसके अलावा हैकर्स के लिए एपीके इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में सहायता प्रदान करेगा। आईसीआईसीआई बैंक की ओर से ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के से बचने का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

 

फर्जी मैसेज पर ना दें ध्यान 
इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों को ईमेल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से भेजे जा रहे फ्रॉड लिंक और पाइल पर(Business updated News 2024) नजर रखने की सलाह दी गई है। आप ऐसे फर्जी मैसेज पर ध्यान बिल्कुल ना दें।