HBN News Hindi

Credit Card बनवा रहे हो तो इन बातों पर करें गौर वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

Credit Card Update : अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाने का (Credit Card)प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जानना जरूरी है। अन्यथा आपका बड़ा (Mistakes To Avoid While Choosing Credit Card)नुकसान हो सकता है। क्योंकि आज के युग में क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ता जा रहा है। तो आइये जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी क्या-क्या है। 

 | 
Credit Card बनवा रहे हो तो इन बातों पर करें गौर वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आधुनिक युग में क्रेडिट कार्ड की मांग बढ़ती (Choosing Credit Card)जा रही है। जिसको लेकर नई-नई गाइडलाइन भी जारी हो रही है। जैसे-जैसे क्रेडिट कार्ड की मांग बढ़ रही है वैसे-वैसे इससे संबंधित जानकारियों को अपडेट भी किया जा रहा है। अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। हम आपको (Credit Card latest news)बताने जा रहे हैं कि क्रेडिट कार्ड को बनवाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना है ताकि आने वाले दिनों में (hindi news)आप किसी तरह की परेशानी का सामना न करें। तो आइये देरी किस बात की जानते हैं क्रेडिट कार्ड के उपयोग संबंधित जरूरी बातों को ध्यान में रखने की। 


 

ब्याज दरों या इंटरेस्ट रेट्स की अनदेखी करना


क्रेडिट कार्ड के इंटरेस्ट रेट (credit card interest rates) तब ज्यादा हो सकते हैं जब आपने बिल पेमेंट में देरी की हो। कई सारे लोग (breaking news)क्रेडिट कार्ड चुनते समय ब्याज दरों को नजरअंदाज कर देते हैं और सिर्फ रिवॉर्ड और बेनिफिट के लालच में ही रहते हैं।


खर्च की आदतों को नजरअंदाज करना


लोग अक्सर कई पैसे से जुड़ी कई सारी गलतियां करते हैं और उनमें से एक है अपनी (Credit Card latest news)खर्च करने की आदतों को सोचे बिना क्रेडिट कार्ड चुनना। अलग-अलग क्रेडिट कार्ड खाने, ट्रेवल, फ्यूल जैसी जैसे कई कामों में कई तरह के रिवॉर्ड और बेनिफिट देते हैं। ऐसे में क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले समझ लें कि आप सबसे ज्यादा कहां खर्च करते हैं और पिछले कुछ महीनों में अपने खर्च करने के पैटर्न को इवेलुएट करें।


एनुअल फीस पर ध्यान न देना


क्रेडिट कार्ड अक्सर एनुअल फीस के साथ आते हैं जो कार्ड प्रोवाइडर और दिए जाने वाले लाभों के (credit card interest rates)आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। जबकि, कुछ कार्ड एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस जैसी कई प्रीमियम सर्विस भी देती हैं जो हाई एनुअल फीस के साथ आ सकते हैं। एनुअल फीस को देखते हुए अपनी जरूरत के हिसाब से क्रेडिट कार्ड चुनने पर विचार करें। इसके अलावा, अगर आप कॉस्ट्स कम करना चाहते हैं तो बिना एनुअल फीस या कम एनुअल फीस वाले कार्ड चुनें।

एक से ज्यादा कार्ड के लिए एक साथ अप्लाई करना


एक साथ कई कार्ड के लिए अप्लाई (apply for card) करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर नेगेटिव असर पड़ सकता है। हर क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर कड़ी पूछताछ शुरू कर देता है जिससे आपके क्रेडिट स्कोर में टेम्पररी गिरावट (Temporary drop in credit score) आती है। एक हेल्दी क्रेडिट प्रोफाइल (Healthy Credit Profile)बनाने की कोशिश करें।

फाइन प्रिंट और शर्तों को नजरअंदाज करना


क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले फीस, इंटरेस्ट रेट, रिवॉर्ड स्ट्रक्चर, रिडेम्पशन पॉलिसी और किसी भी लागू पेनल्टी (Healthy Credit Profile)समेत नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से देख लें। मिनिमम मंथली पेमेंट, ग्रेस पीरियड और विदेशी (apply for card)ट्रांजेक्शन फीस जैसी डिटेल्स पर ध्यान दें खासकर अगर आप अक्सर (Temporary drop in credit score)विदेशी यात्रा करते हैं।