HBN News Hindi

Guarantee-Warranty देने के बाद प्रोडक्ट की गड़बड़ी न हो ठीक तो ऐसे करें शिकायत, तुरंत होगी सुनवाई

अगर कोइ दुकानदार आपको guarantee-warranty देने के बाद में मुकर जाए यानी  अगर आपका प्रोडक्‍ट टाइम पीरियड के अंदर बिगड जाए और आप उसकी शिकायत लेकर जाए उस समय पर वो अपनी बात से मुकर जाए, तो इस खबर के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि इस केस में आपको क्या करना चाहिए।
 
 | 
guarantee-warranty देने के बाद प्रोडक्ट की गड़बड़ी न हो ठीक तो ऐसे करें शिकायत, तुरंत होगी सुनवाई 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर दुकानदार ने गारंटी या वारंटी के साथ आपको प्रोडक्‍ट बेचा था, लेकिन उसमें गड़बड़ी (disturbance) होने पर जब आप शिकायत लेकर पहुंचे तो  वह अपने कहे हुए शब्दों से मुकर गया तो आप क्‍या करेंगे? आइए आपको बताते हैं कि इस केस में आप कहां मामले की शिकायत कर सकते हैं। 

 

 Aaj Ka Rashifal, 20 अप्रैल : आज इन राशि वालों वालों की होगी बल्ले-बल्ले और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना


प्रोडक्‍ट को प्रचेज़ करने से पहले करे कनफोम


जब भी आप किसी प्रोडक्‍ट को मार्केट से खरीदने जाते हैं तो प्रोडक्‍ट की तमाम क्‍वालिटीज (all the qualities)को देखने के बाद उस पर मिलने वाली गारंटी या वारंटी के बारे में जरूर पूछते हैं। किसी प्रोडक्‍ट पर दी जाने वाली गारंटी या वारंटी प्रोडक्ट की क्वालिटी और परफॉर्मेंस को लेकर किए गए वे वादे होते हैं। (guarantee or warranty on product)इनके आधार पर ये तय होता है कि एक निश्चित समय के अंदर अगर खरीदा गया प्रोडक्‍ट खराब होता है या उसमें कोई गड़बड़ आती है, तो उसे  बदला जाएगा या फिर सिर्फ रिपेयर करके ग्राहक को दिया जाएगा।

 

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल

यहां दर्ज करवाएं शिकायत


अगर विक्रेता अपने वादे से मुकर जाता है तो आप मामले की शिकायत कंज्यूमर कोर्ट*(consumer court) में कर सकते हैं। खास बात ये है कि अगर दावा 5 लाख रुपए तक का है तो मामले की सुनवाई फ्री में होगी। शिकायत करते समय आपको आधार कार्ड की कॉपी, प्रोडक्ट का बिल, गारंटी या वारंटी कार्ड जैसे डॉक्‍यूमेंट की जरूरत होगी।  I(guarantee or warranty Card)ग्राहक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 


ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने का भी ओपशन

मामले की शिकायत आप ई-दाखिल पोर्टल https://edaakhil.nic.in/edaakhil/ पर कर सकते हैं। राष्ट्रीय उपभोक्ता (consumer )विवाद निवारण आयोग द्वारा 2020 में ग्राहकों की सुविधा के लिए लॉन्‍च किया था। (Guarantee Vs Warranty) यहां पर शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको एक कम्‍प्‍लेन आईडी दी जाएगी, जिससे आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं।

UP Gold-Silver Price Today : सोने के रेट टॉप लेवल पर, चौंका देगा एक ग्राम का भाव

पहले से ही ध्‍यान रखें ये बात


जब भी आप कोई प्रोडक्‍ट खरीदने के लिए जाएं और आपको खरीदारी के समय विक्रेता की ओर से प्रोडक्‍ट पर गारंटी जाए तो उससे गारंटी कार्ड जरूर लें।(Guarantee and Warranty )साथ ही गारंटी कार्ड पर कुछ बातें जरूर चेक करें जैसे- 

1. गारंटी कार्ड पर प्रोडक्‍ट का नाम (Product Name)हो।
2. गारंटी कार्ड पर ग्राहक का नाम(Customer Name) और पता हो।
3. गारंटी पीरियड की समय सीमा (Guarantee period time limit)लिखी होनी चाहिए।
4. विक्रेता का नाम और पता (Seller's name and address) लिखा होना चाहिए।