HBN News Hindi

CIBIL Score खराब हो जाए तो न हों परेशान, इसे ठीक करने का तरीका बहुत ही आसान

CIBIL Score Update: कई बार लोगो का सिबिल स्कोर खराब हो जाता है। ये जरूरी नहीं है कि आप बैंक से डिफॉल्टर हो जाए तभी सिबिल स्कोर खराब होगा। सिबिल स्कोर खराब होने के अन्य भी कई कारण हो सकते हैं । सिबिल स्कोर खराब होने पर किसी भी आदमी को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे ठीक करने का तरीका बेहद आसान है। आइए विस्तार से जानते हैं कि आप अपने खराब सिबिल स्कोर को किस प्रकार चुटकियों में ठीक कर सकते हैं।
 
 | 
CIBIL Score खराब हो जाए तो न हों परेशान, इसे ठीक करने का तरीका बहुत ही आसान 


HBN News Hindi (ब्यूरो) : आमतौर पर देखा जाता है कि सिबिल स्कोर(CIBIL Score ) खराब होने पर कई लोग टेंशन में चले जाते हैं क्योंकि उनका लोन आदि का जरूरी काम रूक जाता है। अधिकतर लोगो को सिबिल स्कोर के बारे में पूरी जानकारी भी नहीं है । अगर आपका सिबिल स्कोर खराब (CIBIL score bad) हो गया है और इस वजह से आपका कोई जरूरी काम अटक गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से अपना सिबिल स्कोर ठीक कर सकते हैं। आइए इसकी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानते हैं ।
 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

जानें सिबिल स्कोर के बारे में अपडेट


सिबिल स्कोर (CIBIL Score) आपके लोग प्राप्त करने की योग्यता का मापदंड है। किसी भी बच्चे को अच्छे कॉलेज में एडमिशन के लिए अच्छे मार्क्स की जरूरत होती है ठीक वैसे ही बैंक से लोन लेने के लिए आपको अच्छे सिबिल स्कोर (CIBIL Score)  की जरूरत रहती है।
 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 

इन कारणो से होता है सिबिल स्कोर खराब 

अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया और उसकी सही समय पर किस्त वापस नहीं की तो यह आपके सिबिल स्कोर को खराब कर सकता है।
इसका सबसे आसान उदाहरण है कि आपने लॉकडाउन से पहले कोई लोन लिया और बाद में उसे लॉकडाउन के कारण नहीं चुका पाएं। लेकिन, बाद में आपके लोन ब्याज (Loan Interest) के साथ चुका लेने के बाद भी आपका सिबिल स्कोर कम से कम 2 साल तक खराब रहेगा।

Loan News : अब लोन देने से पहले यह करने जा रहे बैंक, जानिये RBI का खास अपडेट

 


क्रेडिट कार्ड बिल सही समय पर न जमा करने पर भी सिबिल स्कोर खराब हो जाएगा।

इसके साथ ही बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन (Minimum Balance Maintain) ना करने पर भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है।

 

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट लागू, अब मिलेंगे इस भाव

 

इस तरह से सुधारे अपना क्रेडिट स्कोर


सिबिल स्कोर (CIBIL Score) सुधारने के लिए आप किसी तरह का लोन लेने पर उसका सही समय पर भुगतान जरूर करें। यही समय पर कर्ज का भुगतान करने पर सकारात्मकता या पॉजिटिविटी आती है। पैसे को वापस करने में किसी तरह की देरी आपके सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को खराब कर सकती है।
इसके साथ ही अगर आपने किसी तरह की क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ले रखा है तो उसका पैसा भी सही समय पर चुकायें। किसी तरह की देरी आपके सिबिल स्कोर (CIBIL Score) पर असर डालती है।

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात


जानें No Objection Certificate के बारे में डिटेल से


इसके साथ ही अपने लोन के पूरे भुगतान के बाद आप बैंक से इसका एनओसी (No Objection Certificate) लेना बिल्कुल ना भूलें। NOC ना लेने से भी सिबिल स्कोर (CIBIL Score) पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। लोन बेद करते समय बैंक की सारे Documentation को पूरा करना ना भूलें। इन सभी चीजों से आपका सिबिल स्कोर सुधरता है।