HBN News Hindi

Credit Card का पेंडिंग हो गया बिल तो न लें टेंशन, झटपट ऐसे कम हो जाएगा

Credit Card Tips: अगर आप  भी एक क्रेडिट कार्ड यूजर (credit card user) है तो यह खबर आपके काफी काम की हो सकती है। अगर आप के भी bills pending है तो करेडिट कार्ड का ये आपशन आपके बिलों को कम कर सकता है। कार्ड्स पर आपको अलग -अलग  टाइप के रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं जिनसे आप वाउचर(voucher) खरीद सकते हैं या कैशबैक के लिए यूज़ कर सकते हैं।।

 | 
Credit Card का पेंडिंग हो गया बिल तो न लें टेंशन, झटपट ऐसे कम हो जाएगा बिल!

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करके आपके पेंडिंग बिल के बोझ को कम कर सकते हैं। अलग -अलग  कंपनियां अपने क्रेडिट कार्ड के साथ तरह -तरह के फिर्च्स देती है।रिवॉर्ड पॉइंट को कैश में बदलना, रिवॉर्ड पॉइंट से बिल भरना इत्यादि। आइए जानते है इन बातों के बारे इस खबर के माध्यम से विस्तार में।

 

 

 

 Aaj Ka Rashifal, 20 अप्रैल : आज इन राशि वालों वालों की होगी बल्ले-बल्ले और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 


रिवॉर्ड पॉइंट का करे यूज़ 


Credit Card यूज़ करना अपने कई बेनेफिट के साथ आता है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां (Credit Card Companies) आए दिन नए ऑफर्स और फीचर्स लॉन्च करती रहती हैं। रिवॉर्ड पॉइंट (Credit Card Reward Points) यूज़ करना आ गया तो पैसा वसूल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड का बिल भी अपने रिवॉर्ड पॉइंट (reward points)से भर सकते हैं? यानी बेनेफिट (benefit) को ही कैश करा लिया। 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट


रिवॉर्ड पॉइंट को बनाए कैश


आपको ये तो पता होगा कि आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम (Redeem Reward Points) करके उन्हें यूज़ कर सकते हैं। अलग-अलग कार्ड्स (cards) पर आपको अलग टाइप के रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं जिनसे आप वाउचर खरीद सकते हैं या कैशबैक के लिए यूज़ (Use for cashback)कर सकते हैं। कुछ ऑफर्स ऐसे भी होते हैं कि आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट्स को कैश में भी बदलवा सकते हैं।

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल


रिवॉर्ड पॉइंट से भरें बिल


लेकिन इसके अलावा, कुछ क्रेडिट कार्ड्स पर आपको ये सुविधा भी मिलती है कि आप रिवॉर्ड पॉइंट्स को कैश (Cash in Reward Points)करके उसी से अपने कार्ड का पेंडिंग बिल भी भर सकते हैं। अब आप अपना पूरा बिल भर सकते हैं या बिल का कुछ हिस्सा ही, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बिल कितना बड़ा है और आपने अबतक कितने रिवॉर्ड पॉइंट जुटाए(collect reward points) हैं। आपको यहां पता होना चाहिए कि अलग-अलग कार्ड्स पर रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू (Reward point value)अलग-अलग हो सकती है। जैसे कि कुछ रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू 25 पैसे (Reward point value 25 paise)हो सकती है तो कुछ कार्ड्स पर एक रिवॉर्ड पॉइंट की वैल्यू 50 पैसे भी हो सकती है।

UP Gold-Silver Price Today : सोने के रेट टॉप लेवल पर, चौंका देगा एक ग्राम का भाव


ऐसे करे यूज़ 


सबसे पहले तो ये पता करें कि आपके क्रेडिट कार्ड पर आपको ये सुविधा (Facility) मिलती है या नहीं। आप अगला क्रेडिट कार्ड लेते टाइम अपने इशुअर से ये पूछ भी सकते हैं कि वो आपको ये फीचर दे रहा है या नहीं। अगर आपके कार्ड पर ये सुविधा है तो अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और अपने पॉइंट्स कैश में कन्वर्ट करा लें (convert points into cash)। इससे बिल पेमेंट का ऑप्शन चुनें, जिससे कि ये कैश अमाउंट आपके क्रेडिट कार्ड बिल के अगले बिलिंग साइकल में एडजस्ट हो जाएगा।