HBN News Hindi

ICICI बैंक ने शुरू की एक और सुविधा, अब इंटरनेशनल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से भारत में यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे

ICICI Bank News : आईसीआईसीआई बैंक ने एनआरआई कस्टमरों के लिए (UPI Payment)बेहतरीन सुविधा लेकर आया है। सुविधा के तहत अब (ICICI Bank)एनआरआई कस्टमर अब अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का (UPI Transaction)इस्तेमाल करके भारत में यूपीआई पेमेंट के लिए कर सकेंगे। साथ ही और क्या-क्या विकल्प रहेंगे। अधिक जानकारी जानने के लिए आपको हम खबर में बताने जा रहे हैं। 

 | 
ICICI बैंक ने शुरू की एक और सुविधा, अब इंटरनेशनल मोबाइल नंबर के इस्तेमाल से भारत में यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आईसीआईसीआई बैंक सबसे पहला बैंक है, जिसने देश-विदेशों में बैठे (iMobile Pay)लोगों के लिए पैसों का आदान-प्रदान को और सुगम बना दिया है। नई सुविधा के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक ने (NPCI)एनआरआई कस्टमरों को उनके इंटरनेशनल नंबर से भारत के यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा प्रदान की है, जिससे उपभोक्ताओं को काफी (एनआरआई कस्टमर)राहत मिलने की उम्मीद है। अभी तक एनआरआई कस्टमर को यूपीआई पेमेंट के लिए (यूपीआई)अपने अकाउंट में भारतीय मोबाइल नंबर जोड़ना पड़ता था। अब 10 देशों में इसकी जरूरत नहीं रह जाएगी । इसके अलावा अन्य विकल्प भी आईसीआईसीआई बैंक (यूपीआई सर्विस)ने शुरू की है, जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। 

यूपीआई सेवाओं के लिए भारत के हुए कई देशों से समझौते 
भारत अपनी यूपीआई सेवाओं को (आईसीआईसीआई बैंक)इस समय पूरी दुनिया में ले जाने के लिए प्रयास कर रहा है। कई देशों के साथ (एनआरआई कस्टमर)इस संबंध में समझौता हो भी चुका है। इसके अलावा कई और देश यूपीआई सर्विस को (एनआरई अकाउंट)अपने यहां शुरू करने के लिए तैयार बैठे हैं। इसी क्रम में विदेशों में जा बसे भारतीयों को (एनआरओ अकाउंट)आसानी से यह सेवा उपलब्ध करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने कदम आगे बढ़ाए हैं। ICICI बैंक के एनआरआई कस्टमर अब अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल भारत में यूपीआई पेमेंट के लिए कर सकेंगे। 

आसानी से भर सकेंगे यूटिलिटी बिल


आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को बताया कि एनआरआई कस्टमर (NRI Customers) अब आसानी से बिजली और पानी जैसे यूटिलिटी बिल भर (आईमोबाइल पे,)सकेंगे। साथ ही मर्चेंट एवं ईकॉमर्स ट्रांजेक्शन भी किए जा सकेंगे। इसके लिए वह आईसीआईसीआई बैंक के एनआरई (NRE Account) और एनआरओ (NRO Account) अकाउंट में रजिस्टर इंटरनेशनल बैंक नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे। बैंक ने यह सर्विस अपने मोबाइल बैंकिंग एप आईमोबाइल पे (iMobile Pay) के जरिए शुरू की है। अभी तक एनआरआई को भारतीय मोबाइल नंबर यूपीआई पेमेंट्स के लिए रजिस्टर कराना होता था।

10 देशों में शुरू की गई यह सेवा 


बैंक ने बताया कि इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल (नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया)पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निर्धारित इंटरनेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाया गया है। बैंक यह सेवा 10 देशों में प्रदान करेगा। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हॉन्गकॉन्ग, ओमान, कतर और सऊदी अरब शामिल हैं। अब बैंक के एनआरआई (बिजनेस न्यूज)कस्टमर किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई आईडी, मोबाइल नंबर यह बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकेंगे।

एनपीसीआई की मदद से चलेगी यह सर्विस 


बैंक के डिजिटल चैनल और पार्टनरशिप हेड सिद्धार्थ मिश्रा ने बताया कि हम (हिंदी न्यूज)एनपीसीआई के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। अब इन 10 देशों में रह रहे भारतीयों को अपने अकाउंट में भारतीय मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं होगी।