HBN News Hindi

How to Become Rich : Earnings के साथ इस फॉर्मूले को करें फॉलो, होगी अमीरों में गिनती

Investment Tips : अगर आप भी अमीर बनने का सपना देख रहे हैं तो यह कोई असंभव कार्य नहीं है। आपको कमाई के साथ-साथ खर्च और बचत का आंकड़ा देखते हुए निवेश के लिए सोचना है। निवेश और रिटर्न इंसान को कब कहां से कहां पहुंचा दे,इसका कुछ नहीं पता। ऐसे अनेक उदाहरण आपको समाज में मिल जाएंगे जो कमाई से खर्च व बचत का हिसाब लगाते हुए निवेश पर ध्यान देकर अमीर बने हैं। आइये जानते हैं इस फॉर्मूले को विस्तार से इस खबर में।

 | 
How to Become Rich :  Earnings के साथ इस फॉर्मूले को करें फॉलो, होगी अमीरों में गिनती

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पैसे से पैसा कैसे बनाया जाए, यह ट्रिक आपने सीख ली तो आपकी अमीरों में गिनती होते देर नहीं लगेगी। आप अपने जीवन में कुछ वित्तीय फॉर्मूले अपनाकर अमीर बन सकते हैं। इसके लिए आपके पास अच्छे और मल्टीपल इनकम सोर्सेज होने चाहिए। साथ ही एक अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग (financial planning)भी जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अमीर बनने के सपने को साकार करने में आपकी मदद करेंगे। जानिये इनके बारे में।

 

 

 

गोल्स और मोटिवेशन जरूरी


किसी भी लक्ष्य को पाने के लिये मोटिवेशन बहुत जरूरी है। आप अमीर बनना चाहते हैं, तो इसके पीछे एक स्ट्रांग मोटिवेशन होना चाहिए। यानी आपके कुछ गोल्स होने चाहिए। ये गोल्स एक लग्जरी मकान, बड़ा बिजनस, हाई सैलरी वाली जॉब या कुछ और हो सकते हैं। अगर आपको वेल्थ क्रिएशन में सफल होना है, तो आपके डीपर इंटरनल गोल्स होने चाहिए। पैसा अपने आप में एक बहुत बड़ा मोटिवेटर होता है। आपके पास जितना ज्यादा पैसा होता है, उतना ही यह आपको कम लगता है। अमीर बनने की आपकी इच्छा के पीछे एक ऐसी वजह होनी चाहिए, जो डीपर हो और बहुत जरूरी है कि वह आपके लिए सही हो। यह वजह आपको मोटिवेट रखेगी।

 

कमाई, खर्च और बचत


पैसा कमाने के लिए आपको तीन चीजों पर ध्यान देना है। क, ख और ब। यानी कमाई, खर्चा और बचत। अमीर बनने के लिए आपकी कमाई, खर्चे और बचत के बीच एक सही रिलेशन होना जरूरी है। आप जितना कमाते हैं, अगर उससे ज्यादा खर्च कर रहे हैं, तो अमीर नहीं बन पाएंगे। दिखावे और लग्जरी लाइफ स्टाइल के चक्कर में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा नहीं गंवाए। अगर आप वेल्थ क्रिएशन करना चाहते हैं, तो अपनी कमाई से कम खर्च करें और बचे हुए पैसे को निवेश करें। आप अपनी लाइफ में जितनी कम उम्र से बचत और निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे।

कंपाउंडिंग बनेगी सबसे बड़ी गेम चेंजर


वेल्थ क्रिएशन में कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्याज बहुत महत्वपूर्ण है। चक्रवृद्धि ब्याज आपके निवेश को 1 से 100 तक ले जाने की पावर रखता है। उदाहरण के लिए आप 1 लाख रुपये ऐसी जगह निवेश करते हैं, जहां 26 फीसदी सालाना की रेट पर रिटर्न मिलता है। ऐसे में 10 साल बाद आपकी 1 लाख की रकम 10 लाख रुपये बन जाएगी। आप इन 10 लाख को अगले 10 साल और रखेंगे, तो 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा। इस एक करोड़ को 10 साल और रखेंगे, तो 10 करोड़ रुपये हो जाएंगे। 10 करोड़ को भी अगले 10 साल तक रखा तो 1 अरब रुपये हो जाएंगे। अब आप समझ गए होंगे कि कंपाउंडिंग कितनी शानदार चीज है।

 
निवेश करना बहुत जरूरी

अपनी सेविंग्स (Saving plans)को सही जगह इन्वेस्ट करना बहुत जरूरी है। इस बात की समझ होना जरूरी है कि कहां पैसा लगाना चाहिए और कहां नहीं। इस समय आप सिर्फ एक क्लिक पर एफडी, म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट और दूसरे निवेश इंस्ट्रूमेंट्स में पैसा लगा सकते हैं। लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप यह समझने लगते हैं कि पैसा बनाना बहुत आसान है। जब तक आपको किसी निवेश इंस्ट्रूमेंट की पूरी समझ ना हो, तब तक उसमें पैसा ना लगाएं। 


इस समय क्रिप्टोकरेंसी, बीएनपीएल, एनएफटी, मीम कॉइन, एसपीएसी और ग्रीन टेक्नोलॉजी (green technology)जैसे कई नए निवेश इंस्ट्रूमेंट्स भी उपलब्ध हैं। ये अधिक जोखिमभरे होते हैं। यहां आप बर्बाद भी हो सकते हैं। आप वेल्थ क्रिएशन के स्लो और सिस्टेमैटिक तरीके को फॉलो करके भी अच्छा पैसा बना सकते हैं।