HBN News Hindi

Home Planing : घर खरीदने के लिए ऐसे तय करें बजट, नहीं होगी काेई फाइनेंशियल परेशानी

Home Buying Tips : क्या आप भी अपने लिए एक फ्लैट या अपने परिवार के लिए शानदार घर खरीदना चाहते है और अपने पहले घर लेने के सपने को पुरा (Home Buying Guide) करना चाहते है तो आज हम आप को कुछ बातें बताएंगे की जिससे आप नया घर खरीदते समय गलतियों को न करें।
 | 
Home Planing : घर खरीदने के लिए ऐसे तय करें बजट, नहीं होगी काेई फाइनेंशियल परेशानी 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज हम आप सबको ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहें है। जो की अधिकतर लोग नया घर खरीदते (nya ghar lene se phle kin bato ka dhyaan rkhe) समय करते हैं और बाद में फिर उन्हें काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते है तो आप इन बातों का जरूर से ध्यान रखें। आइए जानतें है इनके बारे में विस्तार से।

 


सबसे पहले बना लें अपना बजट


आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप घर खरीदने के लिए कितना (New Home Tips) पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए अपने बाकी खर्चों का भी विश्लेषण करना जरूरी है। आपको अपने मासिक खर्चों जैसे ऋण, बीमा, कर और रखरखाव को ध्यान में रखना चाहिए।

 

इसके अतिरिक्त, आपको अतिरिक्त खर्चों जैसे समापन लागत, स्थानांतरण व्यय, गृह निरीक्षण शुल्क और किसी (investment tips) भी मरम्मत या सुधार के लिए भी बजट बनाना चाहिए।

न रहें दूसरे पर निर्भर 


अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तब भी आपको (finance Tips) अपने घर के डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाना चाहिए। इसके लिए आपको किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

होम लोन लेने से पहले आपको इसका पूरा हिसाब समझ लेना चाहिए कि आपको हर महीने कितनी ईएमआई चुकानी होगी।


उठाएं सरकारी योजनाओं लाभ


हर व्यक्ति के पास अपना घर हो इसके लिए सरकार भी योजना चला रही है। इन योजनाओं में पीएम आवास योजना (Sarkari yojna for buy new home) काफी लोकप्रिय है। आपको इस प्रकार के सरकारी और स्थानीय सहायता कार्यक्रमों के बारे में निश्चित रूप से सीखना चाहिए।


बचें धोखाधड़ी से

आज बाजार में ऐसे कई ब्रोकर हैं जो आपको बेहतरीन घर खरीदने में मदद करने का दावा करते हैं। ऐसे में कई ब्रोकर धोखाधड़ी भी करते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको किसी भरोसेमंद ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए।आप चाहें तो घर खरीदने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं।