HBN News Hindi

Home Loan : मिनटों में ऐसे चुका सकते हैं होम लोन, जानें ये जबरदस्त टिप्स

Home Loan : अक्सर लोग अपना घर खरीदने के लिए होम लोन लेने के बाद ईएमआई का भुगतान करते समय मुश्किलों का सामना करते हैं अगर आप भी होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दें कि अब आप आसानी से अपने होम लोन का भुगतान कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 
 | 
Home Loan : मिनटों में ऐसे चुका सकते हैं होम लोन, जानें ये जबरदस्त टिप्स

HBN News Hindi (ब्यूरों) : होम लोन घर लेने के लिए जितनी मददगाार हैं उतनी ही मुश्किल हर महीने Home Loan की ईएमआई का भुगतान करना है। अगर आप भी इससे मुक्त होना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अब आप इन टिप्स को अपनाकर आसानी से अपने Home Loanको समय से पहले ही बंद कर सकते हैं जिससे आपको ब्याज में भी रियायत मिलेंगी।

 

UP News : योगी सरकार ने दी खुशखबरी, अब इन लोगों को मिलेगा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा


रिजर्व बैंक (reserve Bank) की ओर से रेपो रेट में इजाफा होने से लोन की ईएमआई बढ़ चुकी है। इस कारण लोगों को पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ रहा है, जो लोगों के मंथली बजट पर असर कर रहा है। यहां कुछ तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है, जिसकी मदद से आप अपने होम लोन को जल्द से जल्द भुगतान कर सकते हैं। 


इस हिसाब से करें भुगतान


अगर आपने होम लोन ले रखा है तो आपको कम से कम साल में एक बार पार्ट पेमेंट (part payment) करना चाहिए। होम लोन का 20 से 25 फीसदी तक किया गया भुगतान आपके लोन की ईएमआई को बहुत कम कर देगा।
इसके अलावा, आप चाहें तो इसे भुगतान करने के टाइम पीरियड (time period) को भी कम कर सकते हैं। उधारकर्ता साल में एक बार या फिर जब उनके पास पैसे आए तो पैसे का भुगतान कर सकते हैं। 

 

FD में मामूली निवेश पर इतनी मिलेगी एकस्ट्रा इनकम, रिटर्न जानकर हो जाओगे हैरान


इस तरह करें ईएमआई का चयन


जब आप होम लोन लेते हैं तो बैंक आपको दो विकल्प देते हैं। आप कम ईएमआई कराकर ज्यादा समय तक लोन का भुगतान (By making the loan payment for a longer period) कर सकते हैं। वहीं दूसरे विकल्प में आप ज्यादा ईएमआई हर महीने पेमेंट करके कम समय में भी लोन का भुगतान कर सकते हैं। उधरकर्ता हर साल 10 प्रतिशत ईएमआई बढ़ा सकते हैं। 

 

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम

 

छोटी लोन अवधि का चुनाव करके


उधारकर्ता कम टेन्योर में होम लोन चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा ईएमआई का भुगतान करना होगा, पर आपको लोन पर कम ब्याज चुकाना होगा। अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपके लोन का भुगतान (loan payment) जल्दी हो जाएगा। 

UP के इस जिले को कहा जाता है स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया, जानिये कौन से पीएम ने दिया था यह नाम


समय पर ईएमआई का भुगतान करके


अगर आप होम लोन की किसी भी ईएमआई का भुगतान (payment of emi) करने में देरी करते हैं तो आपको पेनाल्टी भरना पड़ सकता है। साथ ही आपका क्रेटिड स्कोर (credited score) भी कम हो सकता है। होल लोन पर आप टैक्स छूट के लिए भी क्लेम कर सकते हैं।