HBN News Hindi

High Salary Job : बिना डिग्री पाएं यह नौकरी, लाखों में है सैलरी, ट्रेनिंग सिर्फ एक सप्ताह की

Bina Degree wali Job : नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं का अब जॉब के लिए इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल, यहां आपको ऐसी जॉब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सैलरी लाखों में है और ट्रेनिंग भी महज एक वीक की है। खास बात तो यह भी है कि इस नौकरी के लिए किसी डिप्लोमा या डिग्री की आवश्यकता नहीं (Job Without Degree) है। कई लोग ये नौकरी करके महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। इस संबंध में एक वीडियो भी वायरल हुआ है। आइये जानते हैं इस बारे में पूरी डिटेल से।
 | 
High Salary Job : बिना डिग्री पाएं यह नौकरी, लाखों में है सैलरी, ट्रेनिंग सिर्फ एक सप्ताह की

HBN News Hindi (ब्यूरो ) :  हर युवा का सपना होता है कि वह पढ़ाई के बाद किसी खास फील्ड में अपना कैरियर (Australia me Job) बनाए। अगर आप भी अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद या पढ़ाई के साथ-साथ जॉब (sarkari jobs 2024) हासिल कर अपना भविष्य संवारना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है।

 

 

आपको बता दें कि रोप एक्सेस वर्कर के रूप में आप जॉब कर सकते हैं। आमतौर पर एक रोप एक्सेस वर्कर (rope access worker) प्रति घंटे 60 से 60 डॉलर यानी लगभग 5 हजार रुपये कमा सकता है। आपके पास कोई डिग्री नहीं (Job Without Degree) है तो भी यह जॉब कर सकते हैं। 

 


इस शख्स ने किया दावा


वह समय गया जब आपको वेतन वाली नौकरी (Jobs for Boys) पाने के लिए लंबे समय तक अध्ययन करने की आवश्यकता होती थी। अब लोग महज कुछ ट्रेनिंग से ऐसे काम करने लगे हैं जिससे मोटी कमाई (Job Without Degree) हो रही है। ऑस्ट्रेलिया के इस शख्स के बारे में जानकर आपको भी ऐसा ही लगेगा!

 

 

इस शख्स ने सिर्फ एक हफ्ते की ट्रेनिंग ली है और हर साल 66 लाख रुपये (rope access worker ki salary)कमा रहा है। इसका दावा है कि कोई भी दिल वाला व्यक्ति यह काम कर सकता है और मोटी कमाई कर सकता है। बिना डिग्री वालों के लिए यह नौकरी का बेहतरीन मौका है।


जॉब को लेकर वीडियो शेयर


जॉब ऐप गेटहेड ने हाल ही में सिडनी के इस शख्स का एक वीडियो (rope access worker ki job) शेयर किया है, जिसमें यह शख्स बता रहा है कि वह हर घंटे आम ऑस्ट्रेलियाई लोगों से ज्यादा कमाई कर रहा है। आप सोच रहे होंगे कि वास्तव में यह क्या करता है? शख्स ने बताया कि वह राजधानी में गगनचुंबी इमारतों पर काम करता है।

इसका काम इमारतों की खिड़कियों की सफाई से लेकर उनमें हुई क्षति की मरम्मत करना है। कई बार पुरानी इमारतों में दरारें आ जाती हैं, जिनकी मरम्मत करानी पड़ती है। इसके लिए बहुत मजबूत दिमाग वाले लोगों की जरूरत है।’

यह एसोसिएशन दे रही ट्रेनिंग 


वायरल हो रहे वीडियो में इस शख्स ने बताया कि इंडस्ट्रियल रोप्स एक्सेस ट्रेड एसोसिएशन (IRATA) इसकी ट्रेनिंग देता है। यह प्रशिक्षण केवल एक सप्ताह के लिए है। ट्रेनिंग लेने के तुरंत बाद मुझे सिडनी में अच्छी नौकरी मिल गयी। इसे रोप एक्सेस वर्कर कहा जाता है। आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया में एक रोप एक्सेस वर्कर (A rope access worker in Australia) प्रति घंटे 60 से 60 डॉलर यानी लगभग 5 हजार रुपये कमाता है। इस काम में लगे कर्मचारी हर साल औसतन 80,000 डॉलर यानी करीब 66 लाख रुपये तक कमाते हैं।

सुरक्षा की भी गारंटी 


शख्स ने कहा, शुरुआत में यह मजेदार नहीं लगा। लेकिन कुछ दिनों बाद यह आदत बन गई। फिर तो मजा आने लगा। अब ये काफी रोमांचक लगता है। जब आप लगातार काम करते हैं तो यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाता है। लेकिन अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो ये नौकरी आपके लिए नहीं है। हालाँकि, सुरक्षा की पूरी गारंटी है। क्योंकि आपके शरीर पर रस्सियाँ बंधी होती हैं, जो आपको ज़मीन पर गिरने नहीं देतीं।