HBN News Hindi

Health Insurance News : परिवार के लिए चाहिए हेल्थ इंश्योरेंस तो ये है एकदम फिट, पैसे भी बचाएगा

Health Insurance Update : हम बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस (Best Health Insurance)लेने के चक्कर में ऐसे मौके गंवा देते हैं, जिससे पूरे परिवार को फायदा भी मिलता और पैसों की भी बचत होती । क्योंकि कोविड काल (covid period)के बाद तो बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस लेने की होड़ सी मची हुई है। इसलिए मार्केट में हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित कई ढेरों प्लान है। तो आइये हम बताएंगे कि आपको किन बातों को ध्यान में रखकर हेल्थ इंश्योरेंस लेनी चाहिए। 

 | 
Health Insurance News : परिवार के लिए चाहिए हेल्थ इंश्योरेंस तो ये है एकदम फिट, पैसे भी बचाएगा 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आपको बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस चाहिए, जिससे आपके परिवार को तो फायदा हो ही साथ ही पैसों की भी बचत हो। तो कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, जिससे आपको काफी फायदा मिलेगा। क्योंकि आजकल के युग में हेल्थ इंश्योरेंस की महत्वता बढ़ती जा रही है। हर कोई बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance)लेने की होड़ में है। तो आइये देर किस बात की। हम आपको बताएंगे कि कौन सी बातों को ध्यान में रखकर हेल्थ इंश्योरेंस लेनी चाहिए। 

 

 

1. परिवार की जरूरतों के हिसाब से खरीदें पॉलिसी


एक परिवार में सभी उम्र के लोग होते हैं. अगर आपके परिवार में बुजुर्ग भी शामिल है तो हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते वक्त आपको और कई बातों का ध्यान रखने (Health Insurance Tips)की आवश्यकता है. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते वक्त परिवार के सदस्यों के उम्र, मेडिकल कंडीशन जैसी बातों को ध्यान में रखकर ही पॉलिसी का चुनाव करें।

2. कवरेज और बजट का रखें ध्यान


कई बार लोग पॉलिसी खरीदते वक्त बीमारी की कवरेज और कॉस्ट के बीच बैलेंस बनना भूल जाते हैं. (Health Insurance Buying Tips)ध्यान रखें कि आपकी जितनी जरूरत हो उस तरह की पॉलिसी का ही चुनाव करें. कोशिश करें की अलग-अलग कंपनियों के प्रीमियम को कंपेयर करें. देखें की लंबी अवधि में किस पॉलिसी का चुनाव करने पर आपको बचत का लाभ मिल सकता है। 

3. कंपनी के नेटवर्क की करें जांच


हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले सबसे पहले जांच करें कि उस कंपनी का नेटवर्क कितना अच्छा है. (Health Insurance Buying Tips in Hindi)इसके साथ ही कंपनी किन-किन हॉस्पिटल में कितनी राशि तक कैशलेस ट्रीटमेंट का लाभ दे रहा है यह चेक करना भी आवश्यक है। 

4. एडिशनल बेनिफिट पर दें ध्यान


कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों (हेल्थ इंश्योरेंस)को मैटरनिटी केयर के अलावा मेंटल हेल्थ केयर और कई अलग-अलग तरह की थेरेपी का लाभ देती है. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है कि कौन-कौन सी कंपनियां ग्राहकों को अधिक से अधिक अतिरिक्त लाभ दे रही हैं। 

5. रूटीन चेकअप भी हो कवर


फैमिली के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करते वक्त इन बात का ध्यान रखें कि इस इंश्योरेंस पॉलिसी (हेल्थ इंश्योरेंस टिप्स)में रेगुलर हेल्थ चेकअप का कवरेज भी आपको मिले. कई हेल्थ बीमा कंपनियां ग्राहकों को रूटीन चेकअप कवरेज का लाभ भी देती है. ऐसे में इस तरह की कंपनियों का चुनाव करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 

6. लचीले भुगतान विकल्प वाली कंपनियों का करें चुनाव


कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां अपने ग्राहकों को लचीला पेमेंट विकल्प देती है. ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार तिमाही या छमाही के आधार पर (हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान)पेमेंट विकल्प को चुन सकते हैं. पॉलिसी खरीदने के बाद आप साल में एक बार अपनी पॉलिसी का रिव्यू जरूर करें कि पॉलिसी (स्वास्थ्य बीमा)आपके पैसों की बचत कर रही है या नहीं ।